शिक्षक भर्ती परीक्षा में रीजनिंग व गणित के कठिन  सवाल ने अभ्यर्थियों को उलझाया

 शिक्षक भर्ती परीक्षा में  रीजनिंग व गणित के कठिन  सवाल ने अभ्यर्थियों को उलझाया

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई। पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की अलग-अलग परीक्षा हुई। पहले दिन सामान्य अध्ययन का पेपर हुआ। इसमें रीजनिंग और गणित के सवाल कठिन रहे। जबकि सामान्य ज्ञान के प्रश्न मध्यम स्तर के रहे। इससे उम्मीदवारों को थोड़ी राहत रही।

विशेषज्ञों के मुताबिक परीक्षा में सामान्य वर्ग का कटऑफ 60 से 65 फीसदी तक रह सकता है। बीपीएससी की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा पटना में 38 और राज्यभर के 876 केंद्रों पर दो पालियों में हुई। पहली पाली (10 से 12 बजे) में पुरुष अभ्यर्थी और दूसरी पाली (3.30 से 5.30 बजे) में महिला परीक्षार्थी शामिल हुईं। शिक्षकों के 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा 26 अगस्त तक चलेगी।

आपको बता दें प्रतियोगी परीक्षा विशेषज्ञ गुरु रहमान ने बताया कि दोनों सिटिंग के प्रश्न किसी स्तर पर आसान तो कहीं कठिन रहे। इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था और राजनीति विज्ञान के प्रश्न 11वीं-12वीं स्तर के रहे। इससे परीक्षार्थियों की परेशानी बढ़ी। शिक्षक राजकिशोर दूबे ने बताया कि बीपीएससी ने सिविल सर्विसेज के पैटर्न के अनुसार प्रश्न दिए। अधिकतर प्रश्न न कठिन और न आसान रहे। सामान्य अध्ययन के प्रश्न मुख्यतः 6 माह की समसामयिक घटनाओं पर आधारित रहे। गणित से 9वीं-10वीं स्तर के प्रश्न रहे।

संबंधित खबर -