सरकारी नौकरियों में बिहार के युवाओं के लिए लागू हो डोमिसाइल नीति : अनिल कुमार

 सरकारी नौकरियों में बिहार के युवाओं के लिए लागू हो डोमिसाइल नीति : अनिल कुमार

पिछड़ों और अतिपिछड़ों की उपेक्षा करती है एनडीए और महागठबंधन : अनिल कुमार

पटना, 27 फरवरी 2023 : बिहार के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए जनतांत्रिक विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि सरकारी नौकरियों में बिहार के छात्र – छात्राओं के लिए डोमिसाइल नीति लागू किया जाये, ताकि बिहार के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके।

उन्होंने पटना में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमारे प्रदेश में एक तो नौकरियां नहीं हैं। बेरोजगारी चरम पर है। अगर कुछ नौकरियां आती भी हैं, तो उसमें किसी भी राज्य से अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इससे बिहार के छात्रों का भी अधिकार दूसरे राज्य के लोग ले कर चले जाते हैं। चाहे बीपीएससी की परीक्षा हो या ज्यूडिसरी की हो, दारोगा का हो, शिक्षक की भर्ती का हो, हर एक नियुक्ति में बिहार प्रदेश के साथ -साथ दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को समान अवसर मिलता है। इससे हमारे प्रदेश के युवाओं का हक मारा जाता है। हम सरकार से मांग करते हैं कि प्रदेश की नौकरियों पर पहला हक बिहार के बच्चों को मिले।

अनिल कुमार ने महिला आरक्षण पर प्रदेश सरकार को घेरा और केंद्र व राज्य की सरकार पर पिछड़ों और अतिपिछड़ों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया। अनिल कुमार ने तो पिछड़ों और अतिपिछड़ों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में सिर्फ कहने को महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण है, किन इसमें भी दूसरे प्रदेशों के महिलाओं को समान अधिकार के साथ पदस्थापित कर दी जा रही हैं। आखिर ये कैसा न्याय है? इस सरकार में हमारे राज्य के छात्र छात्राओं के साथ अन्याय हो रहा है। यह हमारी हकमारी है। उन्होंने कहा कि अगर 15 दिनों के अंदर इस मामले में सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठाती है, तो जनतांत्रिक विकास पार्टी आन्दोलन करेगी और बिहार के युवाओं को किसी भी हाल में न्याय दिलाने का काम करेगी।

अनिल कुमार ने कहा कि चाहे सरकार एनडीए की हो, या फिर महागठबंधन की, दोनों सरकारों ने पिछड़ों और अतिपिछड़ों को ठगने का काम किया है। सभी इन जाति के लोगों का पहले इस्तेमाल करते हैं, फिर उनका शोषण करते हैं और अब चुनाव के वक्त में इन जातियों से प्रेम का प्रपंच रच रहे हैं। इससे आज सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बिहार की सरकार अनुसूचित जाति जनजाति के बच्चो का छात्रवृत्ति का पैसा चोरी कर रही है। छात्रवृति के पैसों से बिजली, सड़क निर्माण एवं अन्य मद में पैसा खर्च कर अपना पीठ थपथपा रही है, बिहार के दलित छात्र छात्राओं के भविष अंधकारमय बना रही है। अगर हालत ऐसे ही रहे तो हम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर केस दर्ज भी कराएंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ रंजन कुमार राष्ट्रीय महासचिव, प्रिंस श्रीवास्तव मीडिया प्रभारी,प्रेम प्रकाश पटेल प्रदेश महासचिव, डॉ शशि पटेल प्रदेश महासचिव, विनोद कुमार युवा प्रदेश अध्यक्ष, सम्स अख्तर सचिव युवा, ई. ऋतुराज सागर युवा साचिव भी मौजूद रहे।

संबंधित खबर -