कोरोना के मामले बढ़ने की वजह से छत्तीसगढ़ के तीन शहरों में बाजारों को रात 9 बजे बंद करने का फैसला लिया गया

 कोरोना के मामले बढ़ने की वजह से छत्तीसगढ़ के तीन शहरों में बाजारों को रात 9 बजे  बंद करने का फैसला लिया गया

कोरोना की नई लहर के चलते तेजी से मामले बढ़ने की वजह से छत्तीसगढ़ के तीन शहरों में बाजारों को रात 9 बजे ही बंद करने का फैसला लिया गया है। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में रात को 9 बजे ही बाजार बंद हो जाएंगे। इसके अलावा रायपुर में तो धारा 144 लागू की गई है ताकि सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के एकत्रीकरण को रोका जा सके।

यही नहीं जरूरत पड़ने पर आने वाले दिनों में नाइट कर्फ्यू का भी फैसला लिया जा सकता है। हालांकि इसके लिए कलेक्टरों को अधिकृत कर दिया गया है। फिलहाल इन शहरों में होटल रात 10 बजे बंद होंगे, लेकिन पार्सल व्यवस्था चल सकती है। तीनों जिलों ही नहीं बल्कि ज्यादा प्रभावित और जिलों में भी जल्दी ही नाइट कर्फ्यू या संडे लॉकडाउन जैसे कदम उठाए जाने के संकेत हैं।

सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। सीएम ने प्रदेश में टीकाकरण की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाया जाए। शहरों के अलावा गांवों में भी प्रभावित इलाकों को चिन्हांकित कर कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। सीएम ने लापरवाही अथवा नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने तथा होम आईसोलेशन के मरीजों के लिए जारी दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने मैनपॉवर की कमी दूर करने के लिए तत्काल डॉक्टर और अन्य स्टाफ की भर्ती करने के निर्देश दिए।

बता दें कि छत्तीसगढ़ देश के उन राज्यों में से एक है, जहां लगातार बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार ने भी चिंता जताई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य चिंता का विषय हैं। इन्हीं राज्यों में देश भर के कुल एक्टिव केसों के 60 फीसदी मामले हैं। छत्तीसगढ़ में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए 7 दिनों का होम आइसोलेशन भी अनिवार्य कर दिया गया है। इस बीच 1 अप्रैल से देश भर में 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का भी कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने वाला है।

संबंधित खबर -