गर्मी में रोज खाएं दही, सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए है फायदेमंद

 गर्मी में रोज खाएं दही, सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए है फायदेमंद

गर्मी के मौसम में डेली दही खाने की सलाह दी जाती है I गर्मियों में रोजाना एक कटोरी दही खाने से न सिर्फ शरीर ठंडा रहता है बल्कि पेट की तमाम तरह की समस्याओं जैसे गैस, अपच, कब्ज, पेट में जलन से भी छुटकारा मिल सकता है। दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होता हैं। 

आपने अपने घर परिवार में कई बार लोगों को किसी शुभ काम या यात्रा पर निकलने से पहले एक चम्मच दही खाते हुए देखे होंगे I धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर से एक चम्मच दही खाकर निकलने से आपके सभी काम बिना किसी रुकावट के पूरे हो जाते हैं। ये तो धार्मिक मान्यता की बात है, लेकिन बात अगर विज्ञान की करें तो भी गर्मियों में दही खाने के सेहत और खूबसूरती के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया हैं।

गर्मियों में दही खाने के फायदे-
गर्मी के मौसम में रोज़ाना दही खाने से इम्यूनिटी मज़बूत होती है। विटामिन और प्रोटीन से भरपूर दही में लैक्टोबैसिलस होता है I जो इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है । दही में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, बल्कि सेहत को भी स्वस्थ रखते हैं। 

संबंधित खबर -