सर्दियों में बढ़ते वजन से निजाद पाने के लिए खाएं मिक्स दाल के लड्डू

 सर्दियों में बढ़ते वजन से निजाद पाने के लिए खाएं मिक्स दाल के लड्डू

सर्दियों में अक्सर लोग अपनी डाइट में उन चीजों को रखना पसंद करते हैं जो टेस्टी होने के साथ-साथ आपकी सेहत को बनाने का भी काम करती हों। ऐसी ही एक चीज का नाम है मिक्स दाल के लड्डू।

मिक्स दाल लड्डू (Mix dal ladoo recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in  Hindi by Pranali Deshmukh - Cookpad

मिक्स दाल के लड्डू न सिर्फ सर्दियों में आपके शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखने का काम करते हैं बल्कि आपके बढ़ते वजन को भी घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस मिक्स दाल में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, बी विटामिन और फोलेट मौजूद होता है जो वजन को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद करता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी हेल्दी लड्डू।

मिक्स दाल के लड्डू बनाने की विधि-

Moong Dal Ladoo Recipe by Archana's Kitchen

मिक्स दाल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले दाल को अच्छी तरह से साफ करके धो लें। इसके बाद दाल को कुछ देर भिगोकर अलग रखने के बाद मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब कड़ाही में घी गर्म करके उसमें गोंद डालकर भून लें। अब गोंद को अलग निकालकर रख दें। इसी कड़ाही में घी में पीसी हुई दाल को भून लें, आप इसे तब तक भूनें जब तक ये भूरी रंग की ना दिखने लगे।

Moong Dal Ladoo - Manjula's Kitchen - Indian Vegetarian Recipes

दाल के अच्छे से भून जाने के बाद आप इसमें कद्दूकस किए हुए मेवे, भूना हुआ गोंद और चीनी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद आप इसमें थोड़ा पिघला हुआ घी डालें और अपने हाथों से मिलाते हुए उन्हें लड्डू का आकार दें। आपके लिए दाल के लड्डू सर्व करने के लिए तैयार हैं।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -