शिक्षा मंत्री ने विजेताओं को महिला सशक्तिकरण पर AICTE लीलावती पुरस्कार 2020 प्रदान किये

 शिक्षा मंत्री ने विजेताओं को महिला सशक्तिकरण पर AICTE लीलावती पुरस्कार 2020 प्रदान किये

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने नई दिल्ली में विजेताओं को महिला सशक्तिकरण पर AICTE लीलावती पुरस्कार 2020 प्रदान किया।

रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने AICTE (All India Council for Technical Education) के लीलावती पुरस्कारों (Lilawati Awards) की स्थापना की पहल का स्वागत किया और कहा कि इस तरह के अभिनव कदम लड़कियों को उच्च शिक्षा में शामिल होने के लिए प्रेरणा देंगे।

केंद्र सरकार ने उड़ान योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य उच्च शिक्षा तक पहुँच प्राप्त करने के लिए स्कूल स्तर पर कमजोर सामाजिक-आर्थिक स्थिति की लड़कियों को सक्षम बनाना है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने युवा महिलाओं को अपनी तकनीकी शिक्षा को आगे बढ़ाने का अवसर देने के लिए प्रगति योजना (Pragati Yojana) भी शुरू की है।

‘महिला सशक्तिकरण’ विषय पर आधारित, AICTE ने कुल 456 प्रविष्टियों में से विजेताओं को अंतिम रूप दिया। यह पुरस्कार महिला स्वास्थ्य, आत्मरक्षा, स्वच्छता, साक्षरता, महिला उद्यमिता और कानूनी जागरूकता के क्षेत्र में दिए गये हैं।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE)

AICTE एक वैधानिक निकाय है और तकनीकी शिक्षा के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परिषद है। यह उच्च शिक्षा विभाग के तहत काम करती है। इस परिषद की स्थापना नवंबर, 1945 में की गई थी। यह पहले एक सलाहकार निकाय था।

संबंधित खबर -