बिहार के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ कक्षा पहली से 5वीं तक के बच्चों की पढ़ाई, जानें कैसे

 बिहार के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ कक्षा पहली से 5वीं तक के बच्चों की पढ़ाई, जानें कैसे

बिहार के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से लेकर 5वीं कक्षा तक के बच्चों के पढ़ाई शुरू कर दी गई है। बच्चों की पढ़ाई बीते दिन सोमवार से बिहार दूरदर्शन पर शुरू हो गई है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद व यूनिसेफ के सहयोग से यह कार्यक्रम तैयार किया गया है। बता दें कि
पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों की पढ़ाई दोपहर 3 बजकर 5 मिनट से चार बजे तक चली।

बिहार में आसमान से गिर रही मौत, जाने कहाँ कहाँ बरसा कहर

वही, तीसरी, चौथी और पांचवी कक्षा के छात्रों की क्लास शाम 4 बजे से 5 बजे तक चली। इसके साथ ही आपको बता दें कि 10 मई से कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों की पढ़ाई डीडी (DD) बिहार पर चल रही है। फिलहाल बिहार शिक्षा परियोजना ने 28 जून से 31 जुलाई तक का समय पहली से पांचवीं की कक्षा के लिए रोजाना दो घंटे का डीडी बिहार पर बुक कराया है।

जानकारी के मुताबिक,प्राथमिक कक्षा के बच्चों को पढ़ाई का यह अवसर प्रदान करने के लिए बीईपी ने पूरी तैयारी की है। बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने पहले ही सभी जिलों को निर्देश दिया था कि वे अपने-अपने जिले के प्राथमिक विद्यालयों के हेडमास्टर को निर्देशित करें। अभिभावकों से सम्पर्क कर अधिकाधिक नामांकित बच्चों को दूरदर्शन पर लगने वाली इस पाठशाला का लाभ लेने को प्रेरित करें। बताया जा रहा है कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने यूनीसेफ के सहयोग से वीडियो पाठ तैयार कराया जिसमें ज्यादातर पाठ्य सामग्री पिछले वर्ष से ही तैयार किया गया है।

संबंधित खबर -