आज से बंद हो जाएगा बिहार विधान परिषद का चुनाव प्रचार, 31 मार्च को होगा मतदान

 आज से बंद हो जाएगा बिहार विधान परिषद का चुनाव प्रचार, 31 मार्च को होगा मतदान

बिहार विधान परिषद के स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में 31 मार्च को पांच सीटों पर मतदान होनी है । इसके लिए चुनाव प्रचार आज बुधवार से बंद हो जाएगा। 31 मार्च की सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। वही 5 अप्रैल को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे। वैसे तो इस चुनाव में मुख्य लड़ाई BJP और महागठबंधन के बीच है, लेकिन इस चुनाव में निर्दलीय एवं अन्य छोटी पार्टियों को मिलाकर कुल 48 प्रत्याशी मैदान में हैं।

आपको बता दें सभी चुनाव की तरह इस चुनाव में भी मतदान के 48 घंटे पहले प्रचार बंद हो जाएगा। पांच सीटों में तीन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान होगा। 13 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। विधान परिषद सदस्यों की संख्या 75 है, जिसमें 4 विधान परिषद सदस्य का कार्यकाल आठ मई को समाप्त हो रहा है जबकि एक सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार यह सीट सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से CPI के केदारनाथ पांडेय के निधन के बाद से खाली है । 8 मई 2023 को जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होगा उनमें गया स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह, सारण स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव, कोसी निर्वाचन क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह शामिल हैं। बीजेपी और महागठबंधन के लिए यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

संबंधित खबर -