चुनाव आयोग का बड़ा फैसला : बिहार विधानसभा चुनाव 29 नवंबर से पहले कर ली जाएगी।

 चुनाव आयोग का बड़ा फैसला : बिहार विधानसभा चुनाव 29 नवंबर से पहले कर ली जाएगी।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने कहा है कि बिहार में चुनाव की तारीखों का एलान सही समय पर किया जायेगा। 65 सीटों पर उपचुनाव आयोग द्वारा बिहार चुनाव में ही कराने कि तैयारी में है। चुनाव आयोग के अनुसार, 29 नवंम्बर 2020 से पहले बिहार विधानसभा का चुनाव करा लिया जायेगा। इसी समय में एक लोकसभा सीट व 64 विधानसभा सीट का उपचुनाव भी कराया जायेगा।
बता दे कि अक्टूबर नवंम्बर महीने में बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले है। इसको लेकर बिहार में सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी ओर से तैयारियां षुरू कर दी है। आयोग ने कुछ दिन पहले कोरोना काल में चुनाव को लेकर गाइडलाइंस जारी की थी। उसी समय से तय माना जा रहा था कि बाढ़ग्रस्त और कोरोना महामारी बीच बिहार में समय पर चुनाव होगें। हालांकि सभी विपक्षी पार्टी एवं एनडीए में षामिल एलजेपी ने भी चुनाव आयोग से चुनाव टालने की मांग की थी।
चुनाव आयोग ने गाइंडलाइंस में कहा है कि उम्मीदवार षपथ पत्र, नामांकन पत्र और नामांकन से संबंधित सिक्यूरिटी मनी ऑनलाइन जमा करना होगा। चुनाव कार्य को लेकर सभी व्यक्ति मास्क लगाएंगे। चुनाव से जुड़े हॉल, परिसर में प्रवेष करते वक्त थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। वहां पर साबुन, पानी तथा सेनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। सभी को षोषल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा। पांच लोगों को घर-घर जाकर संपर्क करने की अनुमति दी जाएगी। संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -