बिहार विधानसभा घेराव करेंगे नियोजित शिक्षक, सक्षमता परीक्षा समेत कई मुद्दों का विरोध

 बिहार विधानसभा घेराव करेंगे नियोजित शिक्षक, सक्षमता परीक्षा समेत कई मुद्दों का विरोध

बिहार में सरकारी स्कूलों के नियोजित शिक्षकों का आज मंगलवार को विधानसभा का घेराव करने का कार्यक्रम है । बिहार विधानसभा के बजट सत्र का मंगलवार यानी 13 फरवरी को दूसरा दिन है। ऐसे में शिक्षक इस सत्र के दौरान ही अपनी मांगों को लेकर सदन का घेराव करना चाह रहे हैं । जानकारी के मुताबिक गर्दनीबाग में सुबह से ही शिक्षक जुटने लगे।

बताया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों के नियोजित शिक्षक, बिहार शिक्षक एकता मंच के बैनर तले वहीं पर धरना प्रदर्शन करेंगे । वही से विधानसभा मार्च करने की प्लानिंग है लेकिन गर्दनीबाग में ही पुलिस रोक कर रखी हुई है । ये भी कहा जा रहा है कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। नियोजित शिक्षक बिना शर्त राज्य कर्मी का दर्जा चाहते हैं । शिक्षा विभाग की ओर से गठित कमेटी के द्वारा की गई अनुशंसा जिसमें तीन बार में सक्षमता परीक्षा पास नहीं करने पर सेवामुक्त कर देने का प्रावधान है । ये शिक्षक उसे निरस्त करने की मांग भी कर रहे हैं ।

आपको बता दें नियोजित शिक्षकों का कहना है कि राज्यकर्मी बनने के बाद उनके वेतन में समानुपातिक बढ़ोत्तरी भी होनी चाहिए । नियोजित शिक्षकों के अनुसार सक्षमता परीक्षा ऑनलाइन लिए जाने में कई सारी व्यावहारिक दिक्कतें हैं । अधिकांश नियोजित शिक्षक कंप्यूटर चलाने की जानकारी नहीं रखते हैं इसलिए सक्षमता परीक्षा का आयोजन करना भी है तो ऑफलाइन किया जाए । नियोजित शिक्षकों के अनुसार वे पहले से ही शिक्षक पात्रता या दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण हैं । ऐसे में सक्षमता परीक्षा का कोई औचित्य ही नहीं है।

संबंधित खबर -