गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज करने से नवजात रहेगा इन रोगों से दूर

 गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज करने से नवजात रहेगा इन रोगों से दूर

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का नियमित व्यायाम करना उनके होने वाले बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद होगा। इससे बच्चों को जीवन में बाद में मधुमेह और अन्य चयापचय रोगों के विकास की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है। एक नए शोध में यह दावा किया गया है।

why women facing leg swelling during pregnancy know reason and treatment |  प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आती है पैरों में सूजन, जानें कारण और बचाव |  Hindi News, सेहत

शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान व्यायाम ने एक मोटे माता-पिता से चयापचय संबंधी बीमारियों के संचरण को बच्चों तक पहुंचने से रोका। यदि शोध मानव में सही पाया जाता है, तो गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित होगा कि उनके बच्चे स्वस्थ जीवन जीएंगे। शोधकर्ताओं का कहना है कि हमारे अध्ययन के निष्कर्ष कहते हैं कि गर्भ धारण करने के बाद एक महिला की पहली यात्रा एक व्यायाम कार्यक्रम के तौर पर शुरू करना फायदेमंद होगा।

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए? जानें क्यों लगती है  प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख | What To Eat In Pregnancy | Foods To Eat When  Youre Pregnant | Why Do You

वर्जीनिया यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के शीर्ष व्यायाम विशेषज्ञ और अध्ययन के लेखक जेन यान ने कहा कि अभी तक हम जिन पुरानी बीमारियों की बात करते हैं, उनमें से अधिकांश भ्रूण की उत्पत्ति से ही संबंधित जानी जाती हैं। उन्होंने बताया कि अध्ययन के दौरान पाया गया कि गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान एक मोटापे से ग्रस्त मां के लिए नियमित एरोबिक व्यायाम बच्चे को मधुमेह की शुरुआत से बचा सकता है।

Sixth Week Pregnancy Symptoms in Hindi :Pregnancy Symptoms in Week 6,  Garbhavastha Ke Chathe Hafta Ke Lakshan - प्रेगनेंसी का छठा हफ्ता और लक्षण  | Navbharat Times - Navbharat Times

पिछले अध्ययनों का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्भावस्था के दौरान व्यायाम स्वस्थ शिशुओं को जन्म देने में मदद करता है, गर्भावस्था की जटिलताओं और समय से पहले प्रसव के जोखिम को कम करता है। लेकिन अब वह यह जानना चाहते थे क्या यह लाभ बच्चों के जीवन भर जारी रहा।

प्रेगनेंसी में पॉजिटिव वातावरण का रखें खयाल बच्चे की सेहत पर पड़ता है इसका  प्रभाव |Positive lifestyle is very important during pregnancy | TV9  Bharatvarsh

कार्डियोवस्कुलर रिसर्च सेंटर के सेंटर फॉर स्केलेटल मसल रिसर्च के निदेशक रॉबर्ट एम बर्न यान और उनके सहयोगियों ने प्रयोगशाला में चूहों और उनकी संतानों का अध्ययन किया। शोधकर्ताओं ने वयस्क संतानों के चयापचय और डीएनए के रासायनिक (एपिजेनेटिक) संशोधन को देखा।

Sore Breast ? Do not worry, these 10 changes happen in pregnancy.- स्तनों  में दर्द ? घबराएं नहीं, प्रेगनेंसी में होते हैं ये 10 बदलाव।

अच्छी खबर यह है कि गर्भावस्था के दौरान केवल मातृ व्यायाम या शारीरिक गतिविध ने एपिजेनेटिक परिवर्तनों के एक मेजबान को रोका, जो संतानों के जीन के कामकाज को प्रभावित करते हैं। शोधकर्ताओं ने अपने निष्कर्षों में दावा किया कि मातृ व्यायाम ने संतान पर माता या पिता के मोटापे के नकारात्मक प्रभावों को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया।

संबंधित खबर -