बिहार में होली के बाद सुविधाएं बढ़ेगी, जानें सरकार क्या सौगात देने जा रही है

 बिहार में होली के बाद सुविधाएं बढ़ेगी, जानें सरकार क्या सौगात देने जा रही है


बिहार सरकार होली के बाद तीन सौगाद आम लोगों को देने जा रही है। जिसके तहत मकान, दुकान, फ्लैट जमीन का रजिस्ट्री होली के बाद एक अप्रैल से स्वतः (आॅटोमेटिक) हो जाएगी। सभी थाने को भी एक मई से आॅनलाइन कर दिया जायेगा। आॅनलाइन हो जाने से आम लोगों को काफी सहूलियत होगी। इसके साथ ही साथ अगले साल कर्मनाशा नदी पर एक तथा गंगा नदी पर तीन पुल को शुरू कर दिया जायेगा। जिससे आमलोगों को आवागमन में आसानी होगी।


राज्य सरकार होली के बाद बिहारवासी को बड़ी सौगात देने जा रही है। जमीन दाखिल खारिज के लिए लोगों को कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी, नहीं आवेदन करना होगा। 31 मार्च से फ्लैट जमीन, दुकान और मकान आदि की रजिस्ट्री व म्यूटेशन की प्रक्रिया आॅटोमेटिक चालू हो जाएगी। अभी लोगों को म्यूटेशन के लिए रजिस्ट्री के उपरांत डीड की फोटो काॅपी लगाकर आवेदन आॅनलाईन करना होता था। जमाबंदीदार रैयत से जमीन की खरीद की हो उन लोगों को यह सुविधा का लाभ मिलेगो।


विक्रेता जिनका जमाबंदी कायम नाम पर नहीं है। रसीद भी उनके नाम से कटता नही है तो खरीददारी जमीन की करने पर उन्हें पूर्व की तरह आॅनलाइन दाखिल खारिज करना होगा।
बिहार में पहले फेज में 894 थानों में क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम का कार्य पूरा हो गया है। इसके बाद 162 थानों में सेकेंण्ड फेज के अंतर्गत सीसीटीएनएस काम एक अप्रैल तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य में एक मई से सभी थानों को सीसीटीएनएस की सुविधा से लैस कर दिया जाएगा।
थाने सीसीटीएनएस के अंतर्गत आॅनलाइन हो जाने से ये न्यायालय से भी लिंक हो जा रहे है। जिस कारण थाने से कोर्ट तक एफआइआर, चार्जशीट, केस डायरी को डिजिटल तरीके से भेजने की शुरूआत होगी।

प्रदेश में 1094 थानों में अप्रैल के अंत तक यह सुविधा लागू हो जायेगाी। यह सुविधा लागू हो जाने के उपरांत पुलिस विभाग एक पोर्टल जारी करेगा जिस पर आॅनलाइन शिकायत से लेकर रजिस्ट्रेशन सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी।
बिहार में अगले वर्ष गंगा नदी पर तीन तथा कर्मनाशा नदी पर एक पुल को आवागमन के लिए चालू कर दिया जायेगा। इनमें महात्मा गांधी सेतु का पूर्वी लेन, सुल्तानगंज अगवानीघाट पुल तथा कर्मनाशा नदी पर बक्सर चैसा पुल शामिल है। इस चालू हो जाने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच आवागमन में सहूलियत होगी। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -