किसानों को अलग से खेती करने के लिए, इसी माह से बिजली मिलेगी

 किसानों को अलग से खेती करने के लिए, इसी माह से बिजली मिलेगी

बिजली देने की योजना खेती के लिए अलग से इस महीने पूरी हो सकती है। डेडिकेटेड फीडर अलग करने का काम किसानों के लिए अंतिम चरण में है। हालांकि इस योजना को पूरा करने में बाढ़ को लेकर दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बिजली कंपनी हर हाल में इसी महिने पूरा करने की कोषिष कर रही है।

इस योजना के संपन्न होने पर खेती के लिए राज्य के किसानों को अलग से बिजली मुहैया करायी जाएगी। इसमें किसानों को 65 पैसे प्रति यूनिट की दर बिजली दी जाएगी। बिजली अलग से किसानों को देने की योजना दीनदयाल उपाध्याय ज्योति ग्राम योजना के अंतर्गत 2016 में स्वीकृत की गयी थी।

इस योजना में 40 फीसदी राज्य सरकार व 60 फीसदी केंद्र सरकार खर्च कर रही है। योजना के तहत 293 सब स्टेषन 33-11 केवी के बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें सब स्टेषन 235 बन चुके है। सब स्टेषना 58 का काम चल रहा है। बिजली अलग से किसानों को देने के लिए 1388 फीडर अलग करने का निर्णय लिया गया है। 1192 फीडर अलग किए जा चुके है। 196 पर काम चल रहा है।

25 व 63 केवी के ट्रांसफार्मर, खेत तक तार, पोल इत्यादि किसानों के जरूरत के अनुसार लगाये जा रहे है। छह लाख 95 हजार किसानों को कंपनी कनेक्षन देने का लख्य रखा है। हालांकि इसके लिए दो लाख 62 हजार ने ही आवेदन किया है। इसके अंतर्गत एक लाख 42 हजार 453 को किसानों अब तक कनेक्षन दिया जा चुका है।

संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -