चेहरे पर natural glow पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक चीज़ें

 चेहरे पर natural glow पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक चीज़ें

चेहरे पर निखार लाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते लेकिन कभी-कभी महंगे प्रॉडक्ट्स न सिर्फ आपकी त्वचा डैमेज कर देते हैं बल्कि ये आपकी जेब पर भी काफी भारी पड़ते हैं, ऐसे में चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार सबसे बेस्ट ऑप्शन है। आइए, जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे- 

कच्चा दूध 

Image result for raw milk for face


कच्चे दूध में मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं इसलिए अगर आपके चेहरे पर कोई भी परेशानी है, तो आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम 

Image result for nee, for face


नीम में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। ऐसे में आपको नीम का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। आप नीम फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको चेहरे पर नीम पैक लगाने में परेशानी हो, तो आप गुनगुने पानी में 5-10 मिनट नीम की पत्तियां डालकर इससे चेहरा भी धो सकते हैं।

हल्दी 

Image result for haldi for face


इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है। वहीं, हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करती है।


नारियल तेल 

Image result for coconut oil for face


नारियल तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी सर्दियों में वरदान साबित हो सकता है। ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर नारियल तेल ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार है। सर्दियों में त्वचा के फटने और रैशेज होने की दिक्कत भी नारियल तेल से दूर हो जाएगी। ऐसे में सर्दियों में नारियल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है।


चंदन 

Image result for chandan


चंदन को चेहरे की हर एलर्जी के लिए रामबाण माना जाता है।ऐसे में चंदन का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा बेदाग हो जाता है।आपको गर्मियों में चंदन का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए।

संबंधित खबर -