महाशिवरात्रि व्रत के दौरान ये पांच हेल्थ टिप्स अपनाएं कमजोरी से बचने के लिए

 महाशिवरात्रि व्रत के दौरान ये पांच  हेल्थ टिप्स अपनाएं कमजोरी से बचने के लिए

महाशिवरात्रि व्रत रखने के दौरान आस्था के साथ अपनी सेहत पर ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है जिससे कि आपको बाद में नुकसान न उठाना पड़े। ऐसे में बहुत जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना। हम आपको ऐसे हेल्थ टिप्स बता रहे हैं, जो आपके व्रत को आसान बनाने में मदद करेंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आपको थकान भी नहीं होगी और आप कमजोरी से भी बच जाएंगे। 

आंखों को आराम दें 

लगातार काम करके थक गईं हैं आंखें, तो इस तरह दें आराम | TheHealthSite Hindi


सबसे जरूरी है कि आंखों को आराम दें। आप व्रत के दौरान जितना मोबाइल और टीवी का इस्तेमाल करेंगे, आपकी आंखें उतनी ज्यादा थकने लगेंगी। आंखों को आराम न देने पर शरीर में कमजोरी आने लगती है और आपको हर पल नींद आती रहेगी। 

मन को शांत रखें 

मन को शांत करने का आसान तरीका (असरदार मंत्र)


आप खुद को भरोसा दिलाएं कि इस व्रत को करने से आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी यानी व्रत के दौरान कुछ भी नकारात्मक न सोचें। मन को शांत रखें और सच्चे मन से प्रार्थना करें। किसी भी प्रकार का तनाव या चिंता आपको भावनात्मक और शारीरिक रूप से प्रभावित कर सकती है, जिससे बीमार होने का खतरा रहता है। 


हाइड्रेट रहें 

खुद को हर वक़्त हाइड्रेटेड कैसे रहें- ज़रूर पढ़िए Youth Express


फास्टिंग करते समय कम से कम आठ गिलास पानी पिएं ताकि आप टॉक्सिंस बाहर निकालकर बॉडी डिटॉक्स कर सकें। यदि आप सिर्फ पानी पीकर फास्टिंग कर रहे हैं ,तो अपनी पानी पीने की मात्रा को बढ़ाएं। यह आपको ऊर्जावान बनाएं रखने में मदद करता है। 

फिजिकल एक्टिविटी से बचें 

Physical activity: शहरों में फिजिकल ऐक्टिविटी को बढ़ावा देने का माहौल बनाने  की जरूरत: स्टडी - new study says to increase physical activity in indian  cities environment needs to be created ...


व्रत के दौरान हेवी फिजिकल एक्टिविटी ना करें क्योंकि यह शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है जिसके कारण आपको भूख, प्यास या अधिक थकान महसूस होने लगती है। इसके बजाय, डेस्क वर्क चुनें, आध्यात्मिक किताबें पढ़ें, भक्ति संगीत सुनें या बस अपने शरीर और दिमाग को आराम दें।

थोड़े-थोड़े समय पर खाएं

Din me kitne bar khana khana chahiye: How many times you should eat to stay  healthy -हेल्दी रहने के लिए दिन में कितनी बार खाना चाहिए - Navbharat Times  Photogallery


यदि आप फास्टिंग के दौरान फल खा रहे हैं, तो हर थोड़े समय पर खाते रहें। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आपको भूख नहीं लगेगी। कुछ नहीं, तो नारियल पानी पीते रहें इससे आपको कमजोरी नहीं होगी और व्रत खोलने के बाद खाना खाने पर फूड पॉयजनिंग का खतरा भी नहीं होगा। 

संबंधित खबर -