220 वर्षों में पहली बार अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग हुआ खूनी हिंसा और झड़प का शिकार,जानें क्या हुआ?

 220 वर्षों में पहली बार अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग हुआ खूनी हिंसा और झड़प का शिकार,जानें क्या हुआ?

अमेरिका में हुई हिंसक झड़पों ने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी है। ऐसा नहीं है कि इससे पहले अमेरिकी कैपिटल परिसर पर हमले या हिंसा नहीं हुई, लेकिन इस तरह की हिंसा पहले कभी नहीं देखी गई। 220 सालों में इस इमारत पर गोलीबारी भी हुई, बम भी फोड़े गए। लेकिन इतनी भारी मात्रा में हल्ला मचाती भीड़, संसद के खंबो पर चढ़ती, हिंसा मचाती भीड़ का ये कृत हैरान कर देने वाला है।

अमेरिका में कैपिटल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को लॉक्ड डाउन (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया।

क्यो मचा है बवाल?

अमेरिका में ट्रंप समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, इन सब में एक महिला की जान भी चली गई। संसद के इस सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित किया जाना था लेकिन ट्रंप अपनी बात पर अड़े हैं कि चुनावों में धांधली हुई है और वो लगातार अपने जीतने का दावा भी कर रहे हैं।

हिंसा शुरू होने के बाद कैपिटल के भीतर यह घोषणा की गई कि ”बाहरी सुरक्षा खतरे के कारण कोई व्यक्ति कैपिटल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता। जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटल के भीतर बैठे थे, तभी यूएस (अमेरिका) कैपिटल पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की। कैपिटल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए।

कैपिटल पुलिस ने बताया कि इलाके में एक संदिग्ध पैकेट भी मिला है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -