बोधगया में 30 स्कूली छात्राओं के बीच निःशुल्क साइकिल का वितरण

 बोधगया में 30 स्कूली छात्राओं के बीच निःशुल्क साइकिल का वितरण

बोधगया के अलग-अलग गांव की 30 स्कूली छात्राओं के बीच गुरुवार को निःशुल्क साइकिल का वितरण किया गया। फ्लावर्स ऑफ लक्ष्मी गैर सरकारी संस्था की द्वारा छात्राओं को साइकिल का दिया गया। संस्था की सर्वे टीम द्वारा साइकिल वितरण के लिए वैसी छात्राओं का चयन किया गया, जो सुदूरवर्ती इलाके की है।

संस्था के डायरेक्टर मुरारी सिंह चंद्रवंशी ने बताया कि सरकार भी बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ के मुहिम के माध्यम से बेटियों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित कर रही है। ऐसे में फील्ड विजिट के दौरान संस्था सर्वे टीम ने पाया कि अभी भी गांव में पंचायत स्तर पर बने हाई स्कूल जाने वाली छात्राओं के पास साइकिल नहीं है। इस कारण वह समय से स्कूल नहीं पहुंचती है। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वैसे छात्राओं के अभिभावक साइकिल खरीदने में सक्षम नहीं हैं। 

आपको बता दें प्रखंड क्षेत्र के वैसे 500 छात्राओं को साइकिल देने के लिए चयनित किया गया है। पहले चरण में 30 छात्राओं को साइकिल, हेलमेट व स्कूल ड्रेस दिया गया है। इस कार्यक्रम में मौजूद बोधगया नगर पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष सह वार्ड पार्षद रामसेवक सिंह व भाजपा नेता अरविंद सिंह ने संस्था के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस अभियान से पढ़ाई के प्रति छात्राओं में और रुचि बढ़ेगी।

संबंधित खबर -