पीएम : भारतीय उद्यमियों से देसी कंप्यूटर गेम्स, ट्वॉय, थीम, ऐप उत्पादन में शामिल करने की अपील की

 पीएम : भारतीय उद्यमियों से देसी कंप्यूटर गेम्स, ट्वॉय, थीम, ऐप उत्पादन में शामिल करने की अपील की

नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत भारतीय उद्यमियों से देसी कंप्यूटर गेम्स, ट्वॉय, थीम, ऐप को उत्पादन में षामिल करने की अपील की। इस अभियान के लिए आत्मविष्वास, नवीनता और कल्पनाषीलता सबसे जरूरी है। गत् रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देष को खिलौना उद्योग जागरूक किया जाना चाहिए जिसका सात लाख करोड़ रूपये का वैष्विक बाजार है जो फिलहाल भारत में नहीं के बराबर है। उन्होंने दुनिया में हो रहे भारतीय एप का प्रयोग का हवाला देते हुए कहा कि खिलौना उत्पादन में भारतीय उद्यमियों को सोच, कल्पना और थीम को षामिल किया जाना चाहिए।


हाल फिलहाल में केंद्र सरकार ने चीन के साथ छिड़ी जंग में कई दूसरे क्षेत्रों के साथ-साथ इन दो क्षेत्रों से भी चीन से दूरी बनाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलौना उत्पादन को हब बनाने पर विचार के लिए बैठक थी। मन की बात में रविवार को पीएम ने कृषि उत्सव, देसी कुतो, पोषण की गुणवता एवं अन्य मुद्दों पर अपने विचार रखे थे जिसमें उनका इषारा मुख्यतः खिलौना, एप, गेम्स, मोबाइल पर ही केंद्रित था। केंद्र सरकार इन सब मामलों में पिछले ढेड़ दो महीने से दूसरे देष की निर्भरता को कम करने एवं अपने देष की ताकत को बढ़ाने में जुटा है।


केंद्र सरकार ने चीन एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद कहा कि यह नवीन सोच है का परिचायक है। एप के माध्यम से लोग से बच्चे खेल-खेल में कहानियों व गानों के जरिये साइंस व गणित सीख जाते है। पीएम ने जोहो, चिंगारी, और वर्कप्लेस जैसे एप का जिक्र किया। संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -