CM नितीश संग गडकरी आज करेंगे कोईलवर में सोन नदी पर बने नए पुल का उद्घाटन

 CM नितीश संग गडकरी आज करेंगे कोईलवर में सोन नदी पर बने नए पुल का उद्घाटन

बिहार के कोईलवर में सोन नदी पर 158 वर्षों बाद नये पुल का उपहार मिलेगा। सोन नदी पर बने कोईलवर के नए पुल के अपस्ट्रीम लेन का उद्घाटन आज यानी गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। वर्चुअल उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अश्विनी चौबे व वीके सिंह,  उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय, विप कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह सहित सरकार में शामिल अन्य मंत्री एवं इलाके से जुड़े सांसद-विधायक मौजूद रहेंगे।

क्या होगा फायदा?

उद्घाटन के साथ ही पुल पर वाहन दौड़ने लगेंगे। पुल के शुरू होने से बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश से संपर्कता भी बढ़ेगी। पुल पर आवागमन शुरू होने से दक्षिण व मध्य बिहार के शहरों – पटना, आरा, बक्सर, छपरा के बीच यातायात सुगम होगा। विशेषकर निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी आदि की ढुलाई में सुविधा होगी। एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी चंदन वत्स के अनुसार पुल के उद्घाटन समारोह की तैयारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के स्तर पर की जा चुकी है।

2021 तक पूरा होगा डाउनस्ट्रीम लेन का निर्माण

एनएच-30 पर अवस्थित पटना से बक्सर परियोजना के बीच बने इस पुल के अपस्ट्रीम का निर्माण 266 करोड़ की लागत से हुआ है। पुल की लंबाई 1.52 किलोमीटर है। अभी इसके 16 मीटर चौड़े तीन लेन का अपस्ट्रीम हिस्सा बनकर तैयार है। वहीं, डाउनस्ट्रीम के तीन लेन पुल का उद्घाटन बाद में होगा। डाउनस्ट्रीम लेन का निर्माण अक्टूबर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है। पुल की अभी एक लेन ही चालू हुई है। पुल की उत्तरी लेन का कार्य चल रहा है, जिसके 37 में से 11 स्पैन पर कार्य पूर्ण हो चुका है।  डेढ़ मीटर की फुटपाथ की व्यवस्था भी की गई है। नया पुल 37 खंभे पर टिका है।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -