Good News : केंद्र सरकार ने बिहार में नए सैनिक स्कूल खोलने की दी मंजूरी, इसी साल मई से पढ़ाई होगी शुरू

 Good News : केंद्र सरकार ने बिहार में नए सैनिक स्कूल खोलने की दी मंजूरी, इसी साल मई से पढ़ाई होगी शुरू

रक्षा मंत्रालय ने प्राईवेट स्कूलों के साथ सहभागिता में 21 सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये स्कूल मई 2022 से शुरू हों जाएंगे। बिहार के समस्तीपुर, यूपी, उत्तराखंड व हरियाणा में एक-एक नए स्कूलों को मंजूरी दी गई है। सरकार ने बजट भाषण में निजी भागीदारी में कुल सौ सैनिक स्कूल खोलने का ऐलान किया था।

आपको बता दें रोसड़ा के बटहा गांव स्थित सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर जल्द ही सैनिक स्कूल के रूप में तब्दील हो जाएगा।केंद्र सरकार ने इसे सैनिक स्कूल के रूप में बदलने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी मिलते ही रोसड़ा अनुमंडल के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। रोसड़ा के लोग इसे अपने लिए केंद्र सरकार का तोहफा मान रहे हैं। वहीं,12 एकड़ के विशाल भूखंड में फैले सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर की स्थापना 1998 में बटहा निवासी स्वर्गीय डॉ. रामस्वरूप महतो ने की थी।

मिली जानकारी के अनुसार डॉ. महतो इंग्लैंड में चिकित्सक थे, लेकिन विदेश में रहने के बावजूद अपनी मिट्टी से काफी लगाव रखते थे। इसी कारण उन्होंने अपनी सारी कमाई एक ऐसे विद्यालय की स्थापना में लगा दी, जो सूबे में अपनी एक अलग पहचान बना सके। RSS की विचारधारा से प्रभावित होने के कारण स्कूल की स्थापना के लिए उन्होंने RSS संचालित विद्या भारती के पदाधिकारियों से सलाह मशविरा के बाद इस विद्यालय की स्थापना की।

संबंधित खबर -