सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब एक दिन के भी इलाज का खर्च देगी बिहार सरकार

 सरकारी कर्मचारियों के लिए  खुशखबरी, अब एक दिन के भी इलाज का खर्च देगी बिहार सरकार

बिहार के सरकारी कर्मचारियों को अब राज्य सरकार एक दिन के इलाज का खर्च भी देगी। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। बस इसके लिए आपके भर्ती और डिस्चार्ज होने के कागमाज जमा कराने होंगे। इससे करीब 4.5 लाख सरकारी अधिकारी और कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बिहार सरकार के कर्मियों और पदाधिकारियों द्वारा सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में एक दिन में कराई गई चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति का मामला विभाग में लंबित था। इस पर विचार करने के लिए निदेशक प्रमुख (चिकित्सा शिक्षा) स्वास्थ्य सेवाएं की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय कमेटी की अनुशंसा सहित प्रतिवेदन प्राप्त हुआ। 

आपको बता दें  कमेटी की अनुशंसा के आलोक पर विचार करने के बाद अधिकारियों और कर्मियों का सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में एक दिन के चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा अब 15 के स्थान पर 23 रोगों के इलाज में खर्च की गई राशि की प्रतिपूर्ति होगा। सरकार चिकित्सा व्यय की सूची में 8 रोगों में रुमेटी गठिया, क्रोहन रोग, अतिगलग्रन्थिता, लाइकेन प्लानस, मस्तिष्क पक्षाघात, पार्किंसन रोग और पेल्विक इन्फ्लामेट्री को भी जोड़ा है। 

संबंधित खबर -