वीटीआर का भ्रमण करने आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, नौका विहार और ‘जंगल ट्रेल’ का भी उठा सकेंगे आनंद

 वीटीआर का भ्रमण करने  आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, नौका विहार और ‘जंगल ट्रेल’ का भी उठा सकेंगे आनंद

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) का भ्रमण करने आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, अब नौका विहार और ‘जंगल ट्रेल’ का भी आनंद उठा सकेंगे। ‘जंगल ट्रेल’ का मतलब जानवरों के पगमार्क वाले रास्ते। जिन रास्तों से वन्यजीव आते-जाते हैं उन रास्तों को पर्यटकों के लिए विकसित किया जाएगा।इससे पर्यटक जंगली जानवरों का दिलदार करीब से कर सकेंगे।

इसके साथ ही पर्यटकों को प्रकृति को और अंदर से देखने व समझने का अवसर मिलेगा।इसके अलावा वीटीआर में नौका विहार को भी विकसित किया जाएगा। करीब तीन किमी लंबे नौका विहार मार्ग को विकसित करने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। बगहा ADM दीपक कुमार मिश्र ने बताया कि वीटीआर में इको टूरिज्म को विकसित करने की प्रशासनिक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

आपको बता दें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चरणवार विकास होंगे। सबसे पहले नौका विहार पर काम होगा। इसके लिए मृत त्रिवेणी केनाल की सफाई होनी हैं। इससे संबंधित अधिकारियो को इसके लिए निर्देश दिया गया है। सफाई के बाद केनाल का उपयोग नौका विहार में किया जाएगा। SDM ने बताया कि केनाल के 3 किमी क्षेत्र को नौका विहार के लायक बनाया जाएगा। नौका विहार के साथ केनाल के किनारे की ऊंची पहाड़ियां भी उनका मन मोल लेगी। एसडीएम ने यह भी बताया कि दूसरे चरण में ‘जंगल ट्रेल’ को विकसित किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां आए

संबंधित खबर -