बिहार में बर्ड फ्लू को लेकर सरकार हुई सावधान, दूसरे प्रदेशों में फ़ैल रही बीमारी से हैवत में सुशासन

 बिहार में बर्ड फ्लू को लेकर सरकार हुई सावधान, दूसरे प्रदेशों में फ़ैल रही बीमारी से हैवत में सुशासन

बिहार सरकार ने दूसरे प्रदेशों में बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिलते ही इसको लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी किया है। पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने सभी जिलों के पशुपालन पदाधिकारियों को ऐहतियातन सभी तैयारी रखने और सचेत रहने का निर्देश दिया है। जिलों को यह भी निर्देश है कि कहीं से भी ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल विभाग को बताएं और आवश्यक कदम उठाएं। विभाग ने कहा है कि बिहार में कहीं से भी इसकी कोई सूचना नहीं है, पर ऐहतियातन अलर्ट किया गया है।

H5N8 स्ट्रेन से मर रहे हैं मुर्गे-मुर्गियां और बत्तख

आपको बता दें कि इससे पहले केरल में बर्ड फ्लू के H5N8 स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों को मंगलवार से मारना शुरू कर दिया गया जबकि हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के मामले रिपोर्ट होने के बाद जम्मू कश्मीर ने अलर्ट घोषित करते हुए और प्रवासी पक्षियों के नमूने लेने शुरू कर दिए हैं। केरल में पक्षियों के संक्रामक रोग के प्रकोप के बाद पड़ोसी कर्नाटक और तमिलनाडु ने निगरानी बढ़ा दी है और दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केरल में फ्लू के कारण करीब 1700 बत्तखों की मौत हो गई है।

इंदौर में H5N8 वायरस बना कौवों की मौत का कारण

मध्य प्रदेश के अधिकारियों ने बताया कि इंदौर के रेसीडेंसी क्षेत्र में 8 दिन पहले मृत कौओं में बर्ड फ्लू के H5N8 वायरस की पुष्टि होने के बाद अब तक शहर में इसी प्रजाति के 155 पक्षी मरे पाए गए हैं। राजस्थान में झालावाड़ के बाद कोटा और बारां के पक्षियों में भी संक्रमण पाया गया है। महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का कोई मामला अबतक सामने नहीं आया है। महाराष्ट्र की सीमा मध्य प्रदेश से लगती है।’

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -