ओडिशा सरकार जिला निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों (DIPA) की स्थापना करेगी

 ओडिशा सरकार जिला निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों (DIPA) की स्थापना करेगी

ओडिशा राज्य ने राज्य के 30 जिलों में समर्पित “जिला निवेश संवर्धन एजेंसियां” (District Investment Promotion Agencies – DIPA) स्थापित करने का निर्णय लिया है। DIPA राज्य में निवेश को बढ़ावा देने और उसे सुविधाजनक बनाने में मदद करेगी।

महत्व

ओडिशा राज्य ने पिछले दो दशकों में महत्वपूर्ण औद्योगिक विकास दर्ज किया है। निवेश में इस बड़े पैमाने पर वृद्धि ने जिलों के स्तर पर औद्योगिक परियोजनाओं की मजबूत सुविधा और संचालन को बढ़ावा दिया है। यह औद्योगिक विकास युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा।

District Investment Promotion Agencies – DIPA

राज्य के 30 जिलों में जिला निवेश प्रोत्साहन एजेंसियां ​​स्थापित की जाएंगी। यह संबंधित जिला कलेक्टर और अन्य घटक सदस्यों जैसे कि एसपी, डीएफओ और लाइन विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में काम करेगी। जिला कलेक्टर को निवेश सुविधा प्रदान करने, परियोजना निगरानी और स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए पेशेवरों की टीम द्वारा समर्थित किया जाएगा। इसकी स्थापना जिला कलेक्ट्रेट में की जाएगी। DIPA IPICOL के विस्तारित हाथ के रूप में काम करेगा। यह अप्रैल 2021 से दिसंबर 2021 तक चरणबद्ध तरीके से स्थापित किया जाएगा। DIPA के प्रदर्शन की देखरेख “राज्य स्तरीय एकल खिड़की निकासी प्राधिकरण” द्वारा की जाएगी।

DIPA की मुख्य भूमिका

DIPA निम्नलिखित मुख्य भूमिकाएँ निभाएगा:

  1. परियोजना के कार्यान्वयन के दौरान उद्यमियों को सुविधा प्रदान करना और उन्हें संभालना।
  2. बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन के लिए उद्यमों को बढ़ावा देना।
  3. संबंधित जिलों की स्थानीय शक्तियों को बढ़ावा देने वाले निवेश को बढ़ावा देना।
  4. निवेशक शिकायतों का शीघ्र समाधान सुनिश्चित करना।
  5. तेजी से परियोजना के कार्यान्वयन के लिए भूमि बैंक का निर्माण करना।
  6. बिजली आपूर्ति, प्रमुख सड़क और जल आपूर्ति परियोजनाओं के कार्यान्वयन की बारीकी से निगरानी करना। ये परियोजनाएं औद्योगिकीकरण और आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाएंगी।
  7. प्रत्येक जिले में बड़ी और एमएसएमई परियोजनाएँ स्थापित करना।

संबंधित खबर -