Hanuman Jayanti 2022: 16 अप्रैल यानि कल है हनुमान जयंती, जानें क्या करें?, क्या नही करें ?

 Hanuman Jayanti 2022: 16 अप्रैल यानि कल है हनुमान जयंती, जानें क्या करें?, क्या नही करें ?

Hanuman Janmotsav 2022 : हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव का त्योहार मनाया जाता है। इस साल हनुमान जन्मोत्सव कल यानि 16 अप्रैल शनिवार को है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से संकटों से मुक्ति मिलने की मान्यता है। मान्यता है कि बजरंगबली दयालु व शक्तिशाली कृपा से भक्तों को जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

हनुमान जयंती पर क्या करना चाहिए क्या नहीं ?

कहा जाता है कि जहां हनुमान जी की कृपा होती है, उस घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती है। लेकिन इनकी पूजा में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। हनुमान जन्मोत्सव पर भक्त को भूलकर भी इन गलतियों को नहीं करना चाहिए I हनुमान जी की पूजा करते समय चरणामृत का प्रयोग नहीं करना चाहिए। चरणामृत का प्रयोग करने से अशुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

इसके अलावा हनुमान जी की पूजा में टूटी हुई या खंडित मूर्ति का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर घर में हनुमान जी की कोई फटी तस्वीर है तो उसे तुरंत हटा दें। मान्यता है कि ऐसा करने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। आपको बता दें काले या सफेद रंग के कपड़े पहनकर कभी हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। बजरंगबली की पूजा करते समय पीले या लाल रंग के वस्त्र पहनने चाहिए।

संबंधित खबर -