बिहार में 26 फरवरी से हेल्पलाइन नंबर 1930 कि होगी शुरुआत, साइबर क्राइम के शिकार लोगों को मिलेगी मदद

 बिहार में 26 फरवरी से हेल्पलाइन नंबर 1930 कि होगी शुरुआत, साइबर क्राइम के शिकार लोगों को मिलेगी मदद

बिहार के लोगों के लिए 26 फरवरी से हेल्पलाइन नंबर 1930 की शुरुआत होगी। उद्घाटन के लिए तारीख की घोषणा कर दी गई हैं। इसके लिए पटना में स्थित आर्थिक अपराध इकाई (EOU) में एक बड़ा कॉल सेंटर तैयार किया गया हैं। हेल्पलाइन 1930 के लिए काम करने वाली टीम और सिस्टम पूरी तरह से तैयार हैं।

आपको बता दें बिहार पुलिस दिवस के मौके पर इस नई व्यवस्था का उद्घाटन किया जायेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस सुविधा का उद्घाटन करेंगे। उस दिन वो बिहार पुलिस दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे। हेल्पलाइन नंबर 1930 के साथ ही उस दिन वो बिहार के 500 थानों में महिला हेल्प डेस्क की भी शुरुआत करेंगे। हेल्पलाइन नंबर 1930 पर एक साथ 30 लोगों के कॉल को अटेंड करने की क्षमता होगी। इसके लिए इतने ही लोग 3 शिफ्टों में 7 दिन 24 घंटे काम करेंगे। 

बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में साइबर क्राइम के मामले बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे। साइबर अपराधी हर दिन रुपयों की ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे। वर्तमान समय में साइबर क्राइम सेंट्रल एजेंसी के साथ-साथ सभी राज्यों की पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन चुकी हैं। अभी साइबर अपराध के मामले जब तक पुलिस तक पहुंचती है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। समय पर कार्रवाई शुरू हो सके, इसके लिए जरूरी है कि पुलिस तक समय पर साइबर अपराध की जानकारी भी पहुंचे। इसी उद्देश्य से हेल्पलाइन नंबर 1930 की शुरुआत बड़े स्तर पर हो रही।

संबंधित खबर -