बिहार के तीन और जिला अस्पतालों में शुरू की गई उच्चस्तरीय इमरजेंसी सेवाः स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

 बिहार के  तीन और जिला अस्पतालों में शुरू की गई उच्चस्तरीय इमरजेंसी सेवाः स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

पटना : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कल सोमवार को राज्य के तीन जिला सरकारी अस्पतालों गोपालगंज, सहरसा, एवं जमुई में विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक कार्यप्रणाली के अनुसार इमरजेंसी सेवाओं के सृदृढ़ीकरण का शुभारंभ किया।पांडेय ने कहा कि केयर इंडिया एवं हार्वर्ड एवं ह्यूमेनिटेरियन इनिशिएटिव के सहयोग से इन जिलां में यह सेवा शुरू हो जाने से किसी भी प्रकार की आपात एवं दुर्घटनाओं की स्थिति में अस्पताल आए मरीजों को विश्व स्तर की चिकित्सकीय सुविधा मिलेगी। इसके लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त चिकित्सकों की देखरेख में स्वास्थ्यकर्मियों को पूर्व में उचित प्रशिक्षण भी दिया गया है। इन जिला अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं का जीर्णोद्धार कर यहां मानव बल की नियुक्ति के अलावे संसाधनों को और दुरुस्त कर उच्च श्रेणी का बनाया गया है। जनवरी माह में आरा जिला अस्पताल में भी इमरजेंसी सेवाओं को सुदृढ़ किया जा चुका है।


स्वास्थ्य मंत्री पांडेय ने कहा राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क सेवा प्रदान करने के लिए कायाकल्प, लक्ष्य एवं नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड्स के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। ऐसे में एक्सिडेंट एवं इमरजेंसी विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप कार्यप्रणाली एवं उस मानक कार्यप्रणाली में चिकित्सकों और नर्सिंग स्टॉफ को प्रशिक्षित किया गया है। भीड़ नियंत्रण करने के लिए भवन में सुरक्षा गार्ड और अतिरिक्त सफाईकर्मी समेत अन्य नियुक्तियां की गयी है। इमरजेंसी मेडिसिन के विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है। इमरजेंसी सेवा की नई व्यवस्था पर निगरानी के लिए जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में गठित समिति में नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, प्रबंधन की भूमिका महत्वपूर्ण है।


आपको बता दें पांडेय ने कहा कि इस पहल से अस्पतालों में आपातकालीन देखभाल विभाग को मजबूती मिलेगी। डॉक्टरों और नर्सों को विशेषज्ञों द्वारा उचित प्रशिक्षण देकर उन्हें दक्ष बनाया गया है। यहां गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित रोगियों का प्रबंधन करने का व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। प्रारंभ में पांच जिलों को कवर किया जा रहा है। इसमें गोपालगंज, समस्तीपुर, सहरसा, आरा और जमुई शामिल हैं। यहां के चिकित्सकों को प्रशिक्षण प्रदान करने वाले डॉक्टरों के लिए हॉवर्ड की टीम द्वारा लगातार इस आधार पर उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

संबंधित खबर -