सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, में हिंदी दिवस सह प्रमाण पत्र वितरण समारोह आयोजित

 सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, में हिंदी दिवस सह प्रमाण पत्र वितरण समारोह आयोजित


सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गोसाईंपुर, डुमरा में हिंदी दिवस सह प्रमाण पत्र वितरण समारोह बड़े धूमधाम से आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. गणेश राय, पूर्व प्राचार्य, श्री राधा कृष्ण गोयनका कॉलेज, सीतामढ़ी और विशेष अतिथि “वाह भाई वाह” फेम सुश्री प्रीति सुमन आमंत्रित थीं। दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई और हिंदी प्रकोष्ठ की नोडल प्राध्यापक डॉ. आरती कुमारी द्वारा हिंदी दिवस के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व पर प्रकाश डाला गया। संस्थान के प्राचार्य डॉ. सुनील कुमार ने अपने संबोधन में हिंदी भाषा को उच्च शिक्षा और रोजगार की भाषा बनाए जाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “हमें गर्व के साथ अपनी मातृभाषा को आत्मसात करते हुए इसे आगे बढ़ाने का संकल्प लेना चाहिए।” उन्होंने छात्रों से हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार में सक्रिय भागीदारी की अपील की ताकि हमारी सांस्कृतिक विविधता और एकता को मजबूती मिले। मुख्य अतिथि डॉ. गणेश राय ने अपने भाषण में हिंदी साहित्य की समृद्ध धरोहर और इसके सांस्कृतिक महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने हिंदी साहित्य के विविध आयामों पर प्रकाश डाला और एक भावपूर्ण कविता का पाठ किया जिसने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

विशेष अतिथि सुश्री प्रीति सुमन ने अपनी कविताओं और गीतों के माध्यम से हिंदी की मिठास से अवगत कराया और सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर भाषण के छात्र विजेता राहुल कुमार का उत्साही और प्रेरणादायक भाषण विशेष रूप से सराहा गया। हिंदी रचनात्मक लेखन के विजेता छात्र अफ़ज़ल इस्लाम की कविता को भी लोगों ने खूब पसंद किया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा भाषण, निबंध और रचनात्मक लेखन के विजेता छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। निबंध प्रतियोगिता में किशोर कुमार गुप्ता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और सचिन कुमार झा दूसरे स्थान पर रहे।

भाषण प्रतियोगिता में राहुल कुमार , रणवीर साह और अफ़ज़ल इस्लाम विजेता रहे। नोडल प्राध्यापक डॉ आरती कुमारी एवं इवेंट कॉर्डिनेटर डॉ आशीष कुमार द्वारा अतिथियों को धन्यवाद स्वरूप पौधे भेंट किए गए। समारोह का समापन डॉ. आरती कुमारी के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ। इस अवसर पर सहायक प्राध्यापक डॉ अरुण कुमार, डॉ इरशाद आलम, डॉ अकबर अली, इफ्तेखार आलम, डॉ मिथिलेश मांझी , सुशील तिवारी आदि उपस्थित थे। छात्र कॉर्डिनेटर अभिषेक, सुमित, नितिन, प्रियांशु रहे।

संबंधित खबर -