इतिहास तथ्यों के आधार पर, न कि गुमराह कर बनता… विजय कुमार चौधरी

 इतिहास तथ्यों के आधार पर, न कि गुमराह कर बनता… विजय कुमार चौधरी

पटना 26 नवंबर 2022 : वित्त मंत्री एवं जद(यू) के वरिष्ठ नेता श्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा लगातार भारत के इतिहास को फिर से लिखने की बात दुहराई जा रही है। पिछले दिनों असम के प्रख्यात अहोम योद्धा लाचित बोड़फुकन दिवस पर तो गृह मंत्री ने इतिहास के पुनर्लेखन के लिए केंद्र सरकार द्वारा मदद दिए जाने की घोषणा भी कर दी। यह पूरे राष्ट्र के लिए खतरे एवं चेतावनी की सूचना है।

उन्होंने कहा कि अभी तक तो केंद्र सरकार द्वारा ढ़के-छिपे रूप से देश का इतिहास बदलने की कोशिश हो रही थी, अब खुल्लम-खुल्ला इतिहास से छेड़छाड़ का ऐलान हो रहा है। दरअसल, आधुनिक भारत के इतिहास एवं खासकर स्वतंत्रता संग्राम में मूल रूप से कांग्रेसियों एवं समाजवादियों की भूमिका रही है। इसमें जिनका न कोई योगदान रहा, न कोई भूमिका रही, वे आज इतिहास बदलकर अपने को प्रासंगिक बनाने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं।

चौधरी ने कहा कि जिस योद्धा लाचित बोड़फुकन को भूलने की बात प्रधानमंत्री कहते हैं, दशकों पहले उनके योगदान को पूर्व सरकारों ने न सिर्फ पहचान दी, बल्कि प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी, खड़गवासला में स्थापित उनकी मूर्ति एवं वर्ष 1999 से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कैडेट को उनके नाम का स्वर्ण पदक प्रदान करना उनके शौर्य एवं पराक्रम के प्रति राष्ट्र के नमन् का प्रतीक रही है।

आज अनावश्यक इतिहास की विकृतियों एवं विसंगतियों को दूर करने के नाम पर केंद्र सरकार भारत के इतिहास को निहित स्वार्थवश दूषित करना चाह रही है। उन्होंने कहा कि इतिहास तथ्यों पर आधारित होता है, न कि प्रचार तंत्र के माध्यम से जनमानस को गुमराह करने से। देश की जनता सब देख रही है और समझ रही है।

संबंधित खबर -