एसबीआई से लेकर यूनियन बैंक तक का होम लोन हुआ सस्ता, पर फायदा सिर्फ इन ग्राहकों को ही मिलेगा

 एसबीआई से लेकर यूनियन बैंक तक का होम लोन हुआ सस्ता, पर फायदा सिर्फ इन ग्राहकों को ही मिलेगा

चालू वित्त वर्ष समाप्ति के करीब आने पर बैंकों ने अपने लोन देने के लक्ष्य को पाने के लिए ब्याज दर में बड़ी कटौती है। बैंकों ने 31 मार्च तक होम लोन लेने वालों को 6.65% से 6.80% की ब्याज दर पर लोन देने का ऐलान किया है। ऐसे में अगर आप पहले से किसी बैंक से होम ले रखें और सोच रहे हैं कि इसका फायदा आपको भी मिलेगा तो सही नहीं है। बैंक ने यह स्कीम सिर्फ नए ग्राहकों के लिए निकाली है। पुराने ग्राहकों को ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आप एनबीएफसी से लोन लेने का चुनाव कर सकते हैं। वहीं, क्रेडिट स्कोर ठीक है तो आप बैंक को पहली प्राथमिकता दें।

होम लोन की सिरदर्दी को कैसे करें कम, क्या है उसे कम करने के तरीके How To  Reduce Home Loan EMI - News Nation

आईसीआईसीआई ने भी सस्ता किया लोन

भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी के बाद निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई ने भी शुक्रवार को ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया। बैंक के अनुसार, 5 मार्च से 75 लाख रुपये का होम लोन ग्राहक 6.7 फीसदी की दर से ले सकते हैं। बैंक के अनुसार, यह उसका 10 साल में सबसे कम ब्याज दर है। हालांकि, इसका फायदा उठाने के लिए 31 मार्च तक लोन लेना होगा।

Apart from SBI, these 10 banks are also offering cheap home loans, check  here| SBI के अलावा ये 10 बैंक भी दे रहे हैं सस्ता होम लोन, आप भी चेक करिए |

इन बैंकों द्वारा दिए जा रहे हैं सस्ता होम लोन

  • एसबीआई 6.70 
  • कोटक महिंद्रा बैंक 6.65
  • एचडीएफसी लिमिटेड 6.75
  • आईसीआईसीआई बैंक 6.70
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.80
  • पंजाब नेशनल बैंक 6.80

पुराने ग्राहकों को कब होगा फायदा

सस्ते होम लोन के लिए पुरान ग्राहकों को आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती का इंतजार करना होगा। ऐसा इसलिए कि आरबीआई ने 1 अक्तूबर, 2019 को निर्देश दिया था कि सभी बैंक होम लोन रेट को एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़े।

SBI Home Loan Rates: SBI Reduces Home Loan Interest Rates To 6.70 Pc -  एसबीआई का होम लोन हुआ और सस्ता, अब घटकर इतने फीसदी रह गईं ब्याज दरें -  Navbharat Times

इसके बाद होम लोन पर ब्याज को रेपो रेट और स्प्रेड मार्जिन को मिलाकर गणना किया जाता है। यानी रेपो रेट में कटौती होते ही पुराने ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा।

ट्रांसफर का विकल्प चुन सकते हैं पुराने गाहक

Get a Home Loan from Bajaj Housing Finance Limited at 6 90 Percentअब बेहद  कम इंटरेस्ट रेट में पाएं होम लोन, इस फाइनेंस कंपनी ने पेश किया शानदार ऑफर - Home  Loan

बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपका बैंक आपसे मौजूदा दर के मुकाबले 50 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज वसूल रहा है और लोन की अवधि 10 साल से अधिक है तो होम लोन ट्रांसफर का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, इसके लिए पहले ट्रांसफर चार्ज और ब्याज दर की जानकारी जुटा लें। इसके बाद देंखे कि क्या होम लोन को ट्रांसफर कराने से फायदा मिल रहा है या नहीं।

संबंधित खबर -