Postpartum Care: मां बनने के बाद खुद का ध्‍यान रखना भी है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

 Postpartum Care: मां बनने के बाद खुद का ध्‍यान रखना भी है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

जब एक लड़की मां (New Mother) बनती है तो उसके शरीर (Body) में कई बदलाव एक साथ आते हैं.

Postpartum Care Tips and How to Recover From Birth, According to OB/Gyns

ये बदलाव शारीरिक (Physically) रूप से तो पेनफुल (Physically) होते ही हैं, मानसिक रूप (Mentally) से भी कम स्‍ट्रेसफुल (Stressful) नहीं होते. दरअसल उस दौरान उसे तमाम तरह की सर्जरी (Surgery) का दर्द और बच्‍चे (Baby) की रात-दिन की जिम्‍मेदारी एक साथ उठानी पड़ती है. नतीजा यह होता है कि वह अपना ख्‍याल अच्‍छी तरह नहीं रख पाती.

Mapunity : Ludhiana : Social Technology at Work.

बच्चे के जन्‍म के बाद सब कुछ उसे बच्‍चे के हिसाब से ही करना पड़ता है. बेबी को हर आधे घंटे पर फीड (Feed) कराने से लेकर उसे क्‍लीन रखना, सुलाना, उसके गीले कपड़े को बदलना, धोना व सुखाना आदि में ही मां उलझी रह जाती है. ऐसे में यह जरूरी होता है कि मां इन तमाम मुश्किलों के बीच भी खुद के लिए समय निकाले और अपनी सेहत का ध्‍यान रखे.

आइए जानते है कि बेबी डिलीवरी (Baby Delivery) के बाद महिलाओं को कैसे खुद का ख्‍याल रखना चाहिए.

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर हो भोजन

https://www.thehealthsite.com/hindi/fitness/fennel-seeds-ginger-and-camphor-natural-ingredients-you-can-use-as-medicines-for-various-problems-in-winters-y1018-620405/  2018-10-31T23:33:41+05:30  https://st1.thehealthsite.com/wp-content/uploads/2018 ...

नई मांओं को ब्रेस्‍ट फीड (Breastfeeding) कराना पड़ता है. ऐसे में उनके शरीर के पोषण पर ही बच्‍चा भी निर्भर करता है. अगर आप सेहतमंद भोजन नहीं करेंगी तो आपके शरीर के सारे पोषण समाप्‍त हो जाएंगे. तब आप में कमजोरी आ सकती है. भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम (Protein And Calcium) को अपने भोजन में शामिल करें. डॉक्‍टर के बताए सप्‍लीमेंट को नजरअंदाज न करें.

बेबी ब्लूज़ से खुद को बाहर निकालें

सीजेरियन ऑपरेशन से उबरना - BabyCenter India

बच्‍चे के जन्‍म के बाद नई मां में हॉर्मोनल, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्तरों पर कई बदलाव आते हैं इसलिए कई बार नई मां मेंटली वीक और ओवर इमोशनल होने लगती हैं.ऐसे में उसका चिड़चिड़ा होना बेहद सामान्य बात है. इसे बेबी ब्लूज़ (Baby Blues) कहते हैं. अगर आप भी इस सिचुएशन से जूझ रही हैं तो घर वालों या डॉक्‍टर के साथ अपनी हर बात साझा करें.

भरपूर नींद लें

स्‍तनपान कराने वाली मांओं को मालूम होनी चाहिए ये काम की बातें | thease  Things to Know About Breastfeeding - Hindi Boldsky

बच्‍चे के जन्‍म के बाद महीनों बेबी के साथ ही मां को भी रात-रात भर जागना पड़ता है. कई माएं रात भर बेबी के साथ जागती हैं और दिन भर काम में व्‍यस्‍त रहती हैं.इस वजह से न तो उनकी नींद पूरी होती है और न ही उन्हें भरपूर आराम मिल पाता है. ऐसे में ट्राई करें कि आप दिन में भी बेबी के साथ ही सोएं और उसके साथ ही जागें. इससे आपको आराम मिलेगा और आपकी बॉडी हील जल्‍दी होगी.

घर वालों से लें मदद

Take special care of Newborn baby's health with these tips - ख़बर लाज़मी

शुरुआती दिनों में घर के काम करने के लिए घरवालों की मदद लें. घर की जिम्‍मेदारियों को अपने पति और घर के अन्य सदस्यों के साथ शेयर करें. घर वालों को भी बच्‍चे के हर काम को करने में मां की बढ़चढ़ कर मदद करनी चाहिए. घर वालों को याद रखना चाहिए कि बेबी को जन्‍म देने और दूध पिलाने के अलावा उसके सारे अन्य काम घर वाले कर सकते हैं. ऐसे में घर वाले बेवजह हर काम की ज़िम्मेदारी मां के कमजोर शरीर पर न डालें.

संबंधित खबर -