ICC ने जरी की रैंकिंग , विराट कोहली ODI में शीर्ष स्थान पर

 ICC ने जरी की रैंकिंग , विराट कोहली ODI में शीर्ष स्थान पर

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने ICC रैंकिंग जारी की। इस रैंकिंग में एकदिवसीय श्रेणी में विराट कोहली पहले स्थान पर है। उनके 870 अंक है। हाल ही में संपन्न भारत-ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय श्रृंखला में विराट कोहली का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। इस रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आज़म दूसरे, रॉस टेलर तीसरे और आरोन फिंच चौथे स्थान पर हैं। इस रैंकिंग में स्टीव स्मिथ 15वें स्थान पर हैं। हार्दिक पंड्या अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत रैंकिंग में 49वें स्थान पर पहुँच गये है, उनके 553 अंक हैं।
गेंदबाजों की श्रेणी में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले स्थान पर, अफ़ग़ानिस्तान के मुजीब उर रहमान दूसरे स्थान और भारत भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् की स्थापना 15 जून, 1909 को की गयी थी। आरम्भ में इसकी स्थापना ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों द्वारा इम्पीरियल क्रिकेट कांफ्रेंस के रूप में की गयी थी। बाद में 1965 में इसका नाम इंटरनेशनल क्रिकेट कांफ्रेंस रखा गया, 1989 में इसका नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) रखा गया। ICC क्रिकेट की वैश्विक गवर्निंग बॉडी है। वर्तमान में ICC में कुल 105 सदस्य देश शामिलहैं। इसके केवल 12 पूर्णकालिक सदस्य हैं जो टेस्ट मैच खेलते हैं। अन्य 93 देश एसोसिएट सदस्य हैं। ICC अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की प्रमुख प्रतियोगिताएं का आयोजन करती है। यह स्पर्धाओं के लिए अंपायरों की नियुक्ति भी करती है।

संबंधित खबर -