ICCR खोलेगा DU में पहला क्षेत्रीय कार्यालय, इन छात्रों को मिलेगा फायदा

 ICCR खोलेगा DU में पहला क्षेत्रीय कार्यालय, इन छात्रों को मिलेगा फायदा

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद का एक कार्यालय डीयू में भी खुलने जा रहा है।

इसको लेकर मंगलवार को डीयू और आईसीसीआर के बीच अनुबंध हुआ। इस कार्यक्रम में आईसीसीआर के महानिदेशक और डीयू के कार्यवाहक कुलपति प्रो. पीसी जोशी तथा रजिस्ट्रार सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए। दोनों संस्थान देश में अध्ययनरत अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को सुविधा के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। पहली बार, आईसीसीआर नई दिल्ली में अपना क्षेत्रीय कार्यालय डीयू में स्थापित कर रहा है जो दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तरी क्षेत्र के सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को सुविधा प्रदान करेगा।
विदेशी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति
नया कार्यालय परिषद की गतिविधियों को आगे बढ़ाएगा और क्षेत्र में विभिन्न धाराओं में अध्ययन कर रहे विदेशी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रमों की देखरेख करेगा। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के सहयोग से सांस्कृतिक कार्यक्रमों, प्रदर्शनियों, सम्मेलनों, सेमिनारों, यात्राओं और व्याख्यानों के आयोजन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
विदेशी प्राध्यापक भी आ पाएँगे दिल्ली विश्वविद्यालय आईसीसीआर प्रत्येक वर्ष 120 से अधिक देशों के छात्रों को अध्ययन के लिए भारत लाता है। इस समझौते के होने के पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय को आईसीसीआर से विदेशी विद्यार्थी को लाभ मिलना शुरू हो गया है।

पहले की तुलना में तीन गुना अधिक छात्र 80 देशों से इस वर्ष आ रहे हैं। आईसीसीआर ने विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वातावरण और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ाने के लिए विभिन्न शैक्षणिक, सांस्कृतिक और पाठ्येतर कार्यक्रमों का संचालन करने का भी वादा किया है, जिससे विदेशी विद्वानों और शिक्षकों के लिए शैक्षणिक आदान-प्रदान की सुविधा हो और एक स्वस्थ शैक्षणिक विकास बन सके। विदेशी शैक्षणिक संस्थानों से विश्वविद्यालय में संकायों के लिए विदेशी प्राध्यापक भी अब दिल्ली विश्वविद्यालय आ सकेंगे।
PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE
STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES
DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES
FACEBOOK-
https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136
INSTAGRAM-
https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -