चेहरे के साथ साथ अगर बॉडी पिम्पले से भी हैं परेशान तो जाने इसका कारण और उपाय , मिलेगा छुटकारा

 चेहरे के साथ साथ अगर बॉडी पिम्पले से भी हैं परेशान तो जाने इसका कारण और उपाय , मिलेगा छुटकारा

चेहरे की तरह अगर आपकी पीठ, हाथ, पैर जैसे शरीर के अन्‍य हिस्‍सों पर भी दाने या पिंपल्‍स निकल रहे हैं तो दरअसल यह बॉडी एक्‍ने है . बता दें कि ब्‍लैकहेड्स और पिम्‍पल्‍स केवल फेस पर ही नहीं होते, यह शरीर के किसी भी हिस्‍से पर हो सकते हैं. इसे बैक्‍ने (Bacne) भी कहा जाता है. बॉडी एक्‍ने एक बहुत ही कॉमन समस्‍या है जिससे हर तीसरा चौथा इंसान जूझता है. यह समस्‍या टीन एजर और एडल्‍ट किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है.

क्‍यों होते हैं बॉडी एक्‍ने

How To Fix Body Acne | How To Get Rid Of Pimples - SHEfinds

बॉडी एक्‍ने और चेहरे पर होने वाले पिंपल्‍स दरअसल एक ही वजह से स्किन पर उभरते हैं. वेरीवेल हेल्‍थ के अनुसार, जब हमारी स्किन पर मौजूद ऑयल ग्‍लैंड ओवर ऐक्टिव हो जाती है और वहां एक्‍सेस डेड स्किन सेल जमा होने लगती हैं तो वे हमारे रोम छिद्र यानी पोर्स को ब्‍लॉक करने लगती हैं. ऐसे में वहां ब्‍लैकहेड्स बनते हैं और वही बढ़कर पिंपल्‍स या ऐक्‍ने का रूप ले लेते  हैं. आम तौर पर यह पीठ, शरीर के उपरी हिस्‍से और पैरों पर नजर आती है.

किन बातों का रखें ख्‍याल

Heart attack risk reduced by half due to…..exercise! | NYParkour.com

बॉडी एक्‍ने होने पर कुछ बातों का ख्‍याल रखना जरूरी होता है. जैसे टाइट कपड़े मत पहनें , बंद कॉलर वाले कपड़े से दूरी बनाएं, बैगपैक की जगह हैंड बैग कैरी करें. इसके अलावा, अगर आप वर्कआउट करते हैं तो पसीने वाले कपड़े ज्‍यादा देर तक ना पहनें और जल्‍द से जल्‍द नहा लें. कभी भी ऐक्‍ने वाले हिस्‍से को ज्‍यादा जोर से ना रगड़ें.

क्‍या है इलाज

World Food Day 2019: encouraging healthy diets for a #zerohunger world - On  Medicine

हालांकि इसका कोई पर्मानेंट इलाज नहीं होता. कुछ बातों को ध्‍यान में रखा जाए तो हम इन्‍हें होने से रोक सकते हैं. जैसे हेल्‍दी भोजन, भोजन में तेल का कम से कम प्रयोग, पत्‍तेदार भोजन का सेवन, साफ सफाई आदि. इसके अलावा, अगर आप ऐक्‍ने की वजह से बहुत ज्‍यादा परेशान हैं तो डर्मोटोलोजिस्‍ट की मदद ले सकते हैं.

एंटी बैक्टीरियल बॉडी सोप का करें इस्तेमाल

19 Best Antibacterial Body Washes & Soaps of 2020

नहाने के लिए ऐसे बॉडी वॉश का प्रयोग करें जो मेडीकेटेड हो और उसमें ऐक्ने और बैक्टीरिया से लड़ सकने की क्षमता हो. ऐसे सोप आपको स्किन की प्रॉब्लम्स से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. आप चाहें तो टी ट्री ऑयल बेस्ड या नीम युक्त साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बॉडी एक्सफोलिएशन है जरूरी

Body Scrub Benefits and Everything Else You Need To Know – The Urban Guide

इन दिनों बढ़ते प्रदूषण की वजह से धूल-मिट्टी और डेड स्किन हमारी त्वचा के पोर्स को बंद कर देते हैं जिससे एक्ने पनपने लगते हैं. ऐसे में हर सप्‍ताह चेहरे के साथ साथ बॉडी की स्किन को भी एक्‍सफोलिएट करने की जरूरत होती है जिससे सारी डेड स्किन दूर हो जाएं और त्‍वचा फ्रेश रहे.

ढीले और कॉटन के कपड़े पहनें

Buy nightwear summer korean style refreshing student cute pink leopard  pajamas short sleeve cotton summer can wear home clothes on ezbuy MY

टाइट कपड़े पहनने से बॉडी एक्ने की समस्या और अधिक बढ़ सकती है. इसके अलावा, सिन्‍थेटिक कपड़े भी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं. ऐसे में लूज और अरामदायक कॉटन के कपड़े ही पहनें.

संबंधित खबर -