अगर आप चाहते हैं फिट रहना तो आप इन 5 चीजों से रहें दूर

 अगर आप चाहते हैं फिट रहना तो आप इन 5 चीजों से रहें दूर

आज मैं आपको बताने जा रही हूं कि कैसे आप अपने फिटनेस को बनाए रख सकते हैं और अपने पेट के चर्बी को बढ़ने से रोक सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि आज – कल लोग अपने फिटनेस को बनाए रखने के लिए क्या – क्या नहीं करते हैं। कई सर्वे के मुताबिक, शरीर में चर्बी के मात्रा ज्यादा होने के कारण लोगों को तरह तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे ही परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इन 5 चीजों का सेवन अपने रोजाना के नाश्ते में न करें।

1. बार – बार पकने वाले भोजन से बचें –

ऐसा भोजन जिसे कई बार पकाया जाता है। इस भोजन को खाने से बचें। इसने तेल, घी,और मसाले की मात्रा ज्यादा होने के कारण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसके साथ ही आपको चिप्स,पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स जैसे चीजों को नाश्ते में सेवन करने से बचें।

2. केक ओर कुकीज़ के सेवन से बचें –

केक और कुकीज़ के बनाने में मैदे के जगह घी और क्रीम का ज्यादा उपयोग होता है। जो आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए हानिकारक है। इसलिए इसे नाश्ते में सेवन करने से बचें।

3. नुडल्स के सेवन से बचें –

नूडल्स को लोग खाने में बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। जो आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए हानिकारक होता है। इसलिए नूडल्स को नाश्ते में सेवन करने से बचें।

4. मार्केट फ्रूट जूस के सेवन से बचें –

मार्केट में बिकने वाली फ्रूट जूस के सेवन से बचना चाहिए। इसके साथ ही कोशिश करनी चाहिए कि   फ्रूट्स को घर लाकर उसका जूस निकालकर पिएं। मार्केट के फ्रूट जूस स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

5. तले हुए पकौड़ें- कचौड़ी के सेवन से बचें –

सुबह के नाश्ते में तले हुए पकौड़ें- कचौड़ी के सेवन करने से बचना चाहिए। इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए तले हुए चीजों के नाश्ते में खाने से बचें।

संबंधित खबर -