आईआईटी बॉम्बे और भारत सरकार गेमिंग में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण करेंगे

 आईआईटी बॉम्बे और भारत सरकार गेमिंग में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण करेंगे

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय आईआईटी बॉम्बे के साथ मिलकर गेमिंग और अन्य संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र बना रहा है।

Govt To Form Centre Of Excellence In Gaming In Collaboration With IIT Bombay

यह घोषणा “खेल खेल में” की एक वर्चुअल प्रदर्शनी और पुरस्कार की घोषणा को संबोधित करते हुए की गई थी। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार तैयारी के एक उन्नत स्तर पर है। गेमिंग में उत्कृष्टता का यह केंद्र (CoE) 2021 में नया सत्र शुरू होने पर लागू होगा।

आवश्यकता

Government of India to develop an AVGC Centre of Excellence in  collaboration with IIT Bombay - AnimationXpress

मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि PUBG और अन्य गेम्स, जो मोबाइल और अन्य गैजेट्स खेले जाते हैं, काफी हिंसक होते हैं और बच्चों को उनकी लत लग जाती है। यह बच्चों के मन में एक जटिलता भी पैदा करता है। उन्होंने यह भी कहा कि, ऐसे गेम्स की आलोचना करना समाधान नहीं है। “मेक इन इंडिया पहल” के तहत बेहतर गेम्स और एप्प बनाने की आवश्यकता है।

मेक इन इंडिया पहल

यह पहल केंद्र सरकार द्वारा भारत में निर्माण के लिए कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई थी। यह पहल निवेश के लिए अनुकूल माहौल बनाने और एक आधुनिक और कुशल बुनियादी ढाँचा विकसित करने के दृष्टिकोण के साथ शुरू की गई थी। यह विदेशी पूंजी के लिए नए क्षेत्रों को खोलने का प्रयास भी करती है। यह पहल 25 आर्थिक क्षेत्रों को रोजगार सृजन और कौशल बढ़ाने के लिए लक्षित करती है।

Indian govt announces Centre of Excellence in gaming in collaboration with IIT  Bombay | Digit

संबंधित खबर -