बिहार में अनाज भंडारण के लिए सभी प्रखंडों में बनाई जाएगी निजी गोदाम, 10 वर्ष के लिए किराये पर लेगी सरकार

 बिहार में अनाज भंडारण के लिए सभी प्रखंडों में बनाई जाएगी निजी गोदाम, 10 वर्ष के लिए किराये पर लेगी सरकार

बिहार में अनाज भंडारण के लिए सभी प्रखंडों में निजी उद्यमी गारंटी योजना के अंतर्गत मानकों के अनुरूप निजी गोदामों को न्यूनतम 10 वर्षों के लिए सरकार किराये पर लेगी। बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम की भंडारण क्षमता में वृद्धि करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है।

आपको बता दें राज्य वेतन आयोग की अनुशंसा पर राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत सहायक शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को एमएसीपीएस 2010 में उन्नयन किया जाएगा। कैबिनेट ने इसकी स्वीकृति दे दी है। अभी इन्हें एसीपी का लाभ 12 और 24 वर्षों पर दिये जाने का प्रावधान था। वही, मूर्ति विसर्जन के लिए हर साल जिलों को दिशा-निर्देश जारी किया जाता था, ताकि कहीं किसी को किसी प्रकार का कोई परेशानी नहीं हो।

अब मूर्ति विसर्जन के लिए नियमावली बनाई गई है। इसके अंतर्गत बिहार पूजा उपरांत मूर्ति विसर्जन प्रक्रिया नियमावली, 2021 को स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में 16 जिलों में बालू खनन प्रक्रिया को हरी झंडी मिलते ही अटकलों का दौर खत्म हो गया है। प्रदेश के अन्य 317 बालू घाटों का मामला अदालत में विचाराधीन है। उनके बारे में न्यायिक फैसला आने के बाद ही खनन की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।

संबंधित खबर -