भारत में जल्द लड़कियों के शादी की उम्र 18 के बजाय होगी 21 साल, कैबिनेट ने दी मंजूरी

 भारत में जल्द लड़कियों के शादी की उम्र 18 के बजाय होगी 21 साल, कैबिनेट ने दी मंजूरी

भारत में जल्द ही लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल के बदले 21 साल होगी। केंद्रीय कैबिनेट से बुधवार को इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को यह बताया था कि इस प्रस्ताव पर समीक्षा की जा रही है। PM मोदी ने अपने भाषण में कहा था, ‘यह सरकार लगातार बेटियों और बहनों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहती है।

उन्होंने कहा हमारी बेटियों को कुपोषण से बचाने के लिए यह जरूरी है कि उनकी शादी सही उम्र पर की जाए।’ आपको बता दें कि मौजूदा समय में भारत में लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 18 साल है जबकि लड़कों के लिए 21 साल। इसके साथ ही इस योजना को व्यवहार में लाने के लिए सरकार बाल विवाह निषेध अधिनियम, विशेष विवाह अधिनियम और हिंदू विवाह अधिनियम में बदलाव करने के बारे में विचार कर रही है।

इसके अलावा, जया जेटली की अगुवाई में नीति आयोग के एक टास्क फोर्स ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया था। पिछले साल जून में बनाए गए इस टास्क फोर्स के सदस्यों में, सरकार के टॉप एक्सपर्ट वीके पॉल, स्वास्थ्य मंत्रालय, महिला और बाल विकास मंत्रालय, कानून मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। टास्क फोर्स ने इस प्रस्ताव से संबंधित सुझाव इसी साल दिसंबर में भेजे हैं। टास्क फोर्स ने इस बात पर बल दिया है कि पहली प्रेगनेंसी के समय एक महिला की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए।

संबंधित खबर -