बिहार में कोरोना के मद्देनजर शिक्षण संस्थान बंद के दौरान परीक्षाओं के संचालन पर रोक नहीं होगी

 बिहार में कोरोना के मद्देनजर शिक्षण संस्थान बंद के दौरान परीक्षाओं  के संचालन पर रोक नहीं होगी


बिहार राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ोत्तरी को देखते हुए सरकारी व निजी सभी स्कूल, काॅलेज तथा कोचिंग संस्थान को बंद रहेंगे लेकिन इस बंद के दरम्यान् शिक्षण संस्थानों में परीक्षाओं पर रोक नहीं रहेगी। इसके साथ ही सभी शिक्षण संस्थानों में अनिवार्य रूप से शिक्षक-कर्मियों को अपने-अपने दफ्तर में मौजूद रहना होगा। इस दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन को पालन करना होगा। सरकार के गृह विभाग के निर्देश तथा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में तीन अप्रैल को हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के निर्णयों के आलोक में शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार ने गत् रविवार को डीएम व जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश जारी किया है।


उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए ग्यारह अप्रैल तक राज्य के सभी शिक्षण संस्थान सरकारी व निजी बंद रहेगें लेकिन इस दौरान कोरोना के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सभी षिक्षण संस्थानों में पूर्व की भांति कार्यरत , शिक्षक शिक्षकेतर कर्मी मौजूद रहेगें।


पूर्व से निर्धारित परीक्षाओं को स्कूलों व काॅलेजों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सशर्त आयोजित किया जायेगा। परीक्षा संचालन से पूर्व सभी शिक्षण संस्थानों को सेनेटाइज करना आवश्यक होगा। संस्थान में मास्क व सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा इसके अतिरिक्त थर्मल स्कैनिंग व हैंड सेनेटाइजेशन की भी व्यवस्था सभी शिक्षण संस्थानों में करना आवश्यक है। शिक्षण संस्थान में परीक्षा केन्द्र पर सभी परीक्षार्थी एवं वीक्षक अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करेगें।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -