करेला को सब्जी में शामिल कर इम्यूनिटी बढ़ाये, कैंसर व डायबिटिज में भी लाभकारी

 करेला को सब्जी में शामिल कर इम्यूनिटी बढ़ाये, कैंसर व डायबिटिज में भी लाभकारी

करेला का स्वाद खाने में कड़वा होता है लेकिन हमारे स्वास्थ्य को सही बनाये रखने में करेला बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर करेला को हर दिन सब्जी में शामिल कर उपयोग किया जाए तो शरीर की इम्यूनिटी अर्थात् रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और करेला कैंसर व डायबिटिज मरीजों के लिए लाभकारी माना गया है।
करेला देखने में अजीब सा हरे रंग का उबड़-खाबड़ होता है। लेकिन इसमें विटामीन सी, आयरन, मैग्नेशियम, डाइटरी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। कोरोना संकट काल में करेला को रोजाना सब्जी में शामिल करने चाहिए। जिससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बना रहे।
हरी सब्जी करेला में एंटीऑक्सीडेंट्स बी पाए जाते है। जो शरीर को कई तरह के रेडिएषन से बचाता है तथा शरीर को बीमारी के संक्रमण होने से सुरक्षा प्रदान करता है।
पॉलीपेप्टाइड नामक यौगिक करेला में मौजूद होते जो शुगर की मात्रा को कम करने में सहायक सिद्ध होता है। करेला को हर दिन सब्जी में शामिल कर उपयोग करने से खून में चीनी की मात्रा प्राकृतिक तरीके से कम हो जाता है।
करेला में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ कैंसर के विषाणु से लड़ने में भी सहायक होता है। करेला के सेवन नियमित रूप से करने पर प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने संभावना बहुत कम हो जाती है।
करेला में उपस्थित ऑक्सीडेंट शरीर की खून को साफ करने में सहायक होते है। जिससे खून से संबंधित शिकायत व समस्याएं दूर होती है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -