घरेलू आयुर्वेदिक काढ़े से इम्युनिटी बढ़ाएं, खांसी-जुकाम में भी लाभकारी

 घरेलू आयुर्वेदिक काढ़े से इम्युनिटी बढ़ाएं, खांसी-जुकाम में भी लाभकारी

कोरोना महामारी की वजह से लोगों द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने हेतु कई तरह के हेल्थ टिप्स आजमाये जा रहे है ताकि उनकी प्रतिरक्षण क्षमता मजबूत बनी रहें। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे बहुत ही उपयोगी साबित होती है। खांसी, जुकाम व बुखार से शरीर की इम्युनिटी पर असर पड़ता है जिसकी वजह से कोविड-19 वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। आज इस लेख में शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने हेतु एक आयुर्वेदिक काढ़ा के बारे में जानेगें। इस काढ़े के सेवन से खांसी-जुकाम से आप स्वस्थ हो जाएंगें तथा शरीर की इम्युनिटी में भी बढ़ोतरी होगी।
इस आयुर्वेदिक काढ़े को बनाने के लिए दो चम्मच- छोटा अदरक, काली मिर्च पाउडर- एक छोटा चम्मच, पानी- दो कप, लौंग- दो, तुलसी- तीर से चार पते और चुटकीभर दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल किया जायेगा।
बनाने की विधि : पैन में पानी को सबसे पहले उबालने के लिए मीडियम आंच पर रखे। पैन का पानी उबलने लगे उस दौरान तुलसी की पतियां व अदरख का रस पानी में डाल कर अच्छी तरह उबलने दे। तीन चार मिनट तक उबलने के उपरांत लौंग व काली मिर्च पाउडर को डाल कर मिलायें। दो मिनट तक मिलाने के बाद आंच को बंद कर दें। अब आपका का गर्मागर्म आयुर्वेदिक काढ़ा बनकर तैयार है।
आयुर्वेदिक काढ़े को खाली पेट पीने से कुछ लोगों को परेषानियों का सामना करना पड़ता है। इस कारण खाना खाने के बाद इस आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन करें। इस घरेलू बने काढ़े को आप चाय की तरह दो बार दिन में पी सकते है। इस काढ़े में थोड़ा दूध मिलाकर भी आप पी सकते है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -