डेढ़ लाख स्पूतनिक V टीकों के साथ भारत पंहुचा रूसी विमान

 डेढ़ लाख स्पूतनिक V टीकों  के साथ भारत पंहुचा रूसी विमान

Photo Curtsey; @ANI

देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना के टीकों की कमी भी देखने को मिल रही है. ऐसे में रूस से डेढ़ लाख स्पूतनिक V टीकों की पहली खेंप रूस से आज भारत पहुंची. हवाई मार्ग के माध्यम से रूस से टीकों के खुराक की पहली खेप लेकर रूसी विमान शनिवार को हैदराबाद के एयरपोर्ट पर लैंड हुआ.

स्पूतनिक V के भारत आ जाने से देश में कोरोना महामारी के बीच टीकों की कमी से निजात मिलने की उम्मीद है. कहा जा रहा है की देश में इससे टीकाकरण को रफ़्तार मिलेगी और लोगो को जल्द से जल्द टीके उपलब्ध हो सकेंगे. हैदराबाद से स्पूतनिक V के टीकों के देश के विभिन्न अस्पतालों में रवाना किया जाएगा.

sputnik v vaccine

गौरतलब है देश में एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को टीका लगना था, लेकिन टीकों की कमी की वजह से कई राज्यों में इसकी शुरुआत नहीं हो सकी है. देश में महाराष्ट्र, बिहार राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत कई ऐसे राज्य हैं, जिन्होंने टीकों  की अनुपलब्धता पर जोर देते हुए केंद्र से कोरोना के टीकों को उपलब्ध कराने की मांग की है, ताकि वो अपने लोगो को समय पर टीका दे सके.

अब तक देश में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए कोवैक्सीन और कोवीशील्ड जैसे टीकों का इस्तेमाल किया जा रहा था, लेकिन अब इसमें स्पूतनिक V का भी साथ जुड़ जाएगा. डेढ़ लाख टीकों की पहली खेप भारत आ चुकी है. जल्द ही इसे विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाया जाएगा.

संबंधित खबर -