भारतीय सेना खरीदेगी ARHMD सिस्टम

 भारतीय सेना खरीदेगी ARHMD सिस्टम

भारतीय सेना 556 ऑगमेंटेड रियलिटी हेड माउंटेड डिस्प्ले (ARHMD) सिस्टम प्राप्त करने की प्रक्रिया में है। सेना इसे मेक-II श्रेणी के तहत खरीदेगी।

  • ARHMD सिस्टम को भूमि आधारित वायु रक्षा हथियार प्रणालियों के लिए क्षमता वृद्धि के रूप में देखा जा रहा है।
  • भूमि पर आधारित वायु रक्षा हथियार प्रणालियों में ZU 23mm 2B AD गन सिस्टम और IGLA कंधे से संचालित इंफ्रा-रेड होमिंग एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम शामिल हैं।यह सिस्टम ऑपरेटर को रडार और थर्मल इमेजिंग (TI) आउटपुट प्रदान करेगा।
  • वेंडर प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करने के बाद 22 फरवरी, 2021 को छह विक्रेताओं को प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए परियोजना स्वीकृति आदेश (पीएसओ) जारी किये गये थे।
  • डीएपी 2020 के प्रावधानों के अनुसार प्रोटोटाइप को सफलतापूर्वक विकसित करने के बाद अनुबंध को किसी एक फर्म को प्रदान किया जाएगा।

मेक-II परियोजनाएं

रक्षा खरीद प्रक्रिया में, पूंजीगत अधिग्रहण की ‘मेक’ श्रेणी का प्रावधान ‘मेक इन इंडिया’ पहल के विज़न को साकार करने का प्रमुख आधार है। यह श्रेणी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उद्योग द्वारा आवश्यक रक्षा उपकरणों, उत्पाद या प्रणालियों के डिजाइन और विकास द्वारा स्वदेशी क्षमताओं को बढ़ावा देती है। ‘मेक’ प्रक्रिया दो उप-श्रेणियों में विभाजित है:

  1. मेक-I– इस उप-श्रेणी के तहत परियोजनाओं में 90% की सरकारी फंडिंग शामिल है। सरकार से फंड्स को चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाता है। इसे रक्षा मंत्रालय और वेंडर के बीच स्वीकृत शर्तों के अनुसार जारी किया गया है।
  2. मेक-II– इस उप-श्रेणी के तहत परियोजनाओं में उपकरण, प्रणाली या प्लेटफॉर्म का प्रोटोटाइप विकास शामिल है। इसमें उपकरण या प्रणाली का अपग्रेडेशन भी शामिल है। प्रोटोटाइप के विकास के लिए सरकारी धन प्रदान नहीं किया जाता है।

संबंधित खबर -