इंडिया में भी अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल के खिलाफ जांच शुरू

 इंडिया में भी अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल के खिलाफ जांच शुरू

इंडिया में कंपनियों के बीच प्रतिद्वंद्विता की निगरानी करने वाली संस्था कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। CCI का कहना है कि शुरुआती जांच – पड़ताल से पता चलता है कि एप्पल ने स्पर्धारोधी कानूनों का उल्लंघन किया है। CCI का आदेश एक स्वयंसेवी संस्था की शिकायत के आधार पर आया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें पिछले साल ‘टुगेदर वी फाइट सोसायटी’ नामक संस्था ने शिकायत की थी कि ऐप बाजार में अपनी प्रभुत्व का एप्पल फायदा उठा रही है। साथ ही डेवेलपर्स को अपना सिस्टम इस्तेमाल करने पर मजबूर कर रही है। संस्था की दलील थी कि एप्पल की खरीदकर इस्तेमाल किए जाने वाली डिजिटल सामग्री पर 30% इन-ऐप फीस और अन्य पाबंदियां प्रतिस्पर्धा के लिए हानिकारक हैं। क्योंकि इससे ऐप डेवेलपर्स की लागत बढ़ जाती है और ग्राहकों की कीमत भी।

मिली जानकारी के अनुसार, शिकायत में आरोप लगाया गया कि इससे बाजार में प्रवेश करने में भी बाधा उत्पन्न करती है। एप्पल की दलील CCI ने कहा कि पहली नजर में एप्पल की पाबंदियां संभावित ऐप डेवेलपर और डिस्ट्रीब्यूटर के रास्ते की बाधा प्रतीत होती हैं।कमीशन ने कहा, “इस चरण में कमीशन आश्वस्त है कि प्रथम दृष्टया एप्पल के खिलाफ जांच का मामला बनता है।” एप्पल ने इस बारे में फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है।

संबंधित खबर -