IRCTC ने लांच की ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा

 IRCTC ने लांच की ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा

IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited) ने हाल ही में अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा लांच की है। IRCTC के अनुसार, 29 जनवरी से ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा लाइव है और लोगों के लिए उपलब्ध है।

IRCTC ने देश का पहला ‘वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल’ बनने के उद्देश्य से अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा लांच की है। IRCTC ऑनलाइन रेल और उड़ान टिकटिंग सुविधा प्रदान कर रहा है और अब बस बुकिंग भी शुरू की गई है। IRCTC के अनुसार, मार्च के पहले सप्ताह तक यह सेवा आईआरसीटीसी मोबाइल एप्प के साथ भी जोड़ दी जाएगी।

इससे यूजर्स मोबाइल के जरिए भी बस टिकट बुक कर सकेंगे। एक बयान में, IRCTC ने घोषणा की है कि उसने ग्राहकों को ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा प्रदान करने के लिए 22 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में 50,000 से अधिक राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के साथ हाथ मिलाया है। ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा के माध्यम से ग्राहक विभिन्न उपलब्ध बसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यात्रा के लिए बस चुन सकते हैं। यह सेवा मार्ग, सुविधा, रेटिंग और बसों के चित्रों का पूरा विवरण प्रदान करेगी।

इसके अलावा, ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग भी चुन सकेंगे। सभी बसें एक उचित मूल्य पर उपलब्ध होंगी और इसके लिए भुगतान ऑनलाइन मोड और ई-वॉलेट में किया जा सकता है।

IRCTC

यह भारतीय रेलवे में खानपान, टिकटिंग और पर्यटन सेवाओं की पेशकश करने वाला एक सार्वजनिक उपक्रम है। इसकी स्थापना वर्ष 1999 में की गयी थी।

संबंधित खबर -