कैल्शियम की कमी से क्या आपके घुटनों में भी दर्द है ! तो इन चीज़ों को खाना शुरू कर दें

 कैल्शियम की कमी से क्या आपके घुटनों में भी दर्द है ! तो इन चीज़ों को खाना शुरू कर दें

दूध को कैल्शियम से भरपूर माना जाता है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें दूध पसंद नहीं होता। इस वजह से वे दूध से दूरी बनाए रखते हैं लेकिन आपको बता दें कि दूध न पीने की आदत का खामियाजा आपको उम्र बढ़ने के साथ उठाना पड़ सकता है। कैल्शियम की पूर्ति के लिए ऐसी कई चीजें हैं, जिनका सेवन विकल्प के तौर पर किया जा सकता है। आइए, जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में-

हड्डियों और जोड़ों में दर्द

Joint Pain: Causes, Home Remedies, and Complications


कैल्शियम से भरपूर खाना हड्डियों और जोड़ों को हेल्दी बनाए रखने में अहम रोल निभाता है। यही नहीं, इसके साथ ही यह दातों को मजबूत बनाता है और रक्त कोशिकाओं को स्ट्रॉन्ग बनाता है। ब्लड को नियंत्रित करने और डायबिटीज़ से बचाने में भी कैल्शियम महत्वपूर्ण रोल निभाता है। ऐसा कुछ फिक्स नहीं है कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितना कैल्शियम लेना चाहिए। यह अलग-अलग देश में अलग-अलग होता है, यहां तक कि व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है। यह शरीर के विकास और मसल बनाने में भी सहायक होता है।

ओटमील

7 Scientific Health Benefits of Oatmeal | Everyday Health


ओटमील में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा नहीं होती लेकिन दूसरी चीजों को इसके साथ मिलाकर खाने से कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।वहीं, दूध न पीने पर यह ऑप्शन बेहतरीन रहेगा।

बादाम का दूध

Almond Milk (Badam ka Doodh) ~ Healthy Kadai


आपको अगर दूध में टेस्ट नहीं आता या इसकी महक अच्छी नहीं लगती, तो आप बादाम का दूध भी पी सकते हैं।इसमें कैल्शियम के अलावा विटामिन-ई, प्रोटीन और फाइबर मिलता है।

बीन्स

9 health benefits of beans


बीन्स में कैल्शियम ही नहीं प्रोटीन की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।बीन्स को खाने का सबसे बेस्ट ऑप्शन यह है कि आप इसे स्टीम करके सलाद के रूप में खा सकते हैं।

संतरा

Oranges 101: Nutrition Facts and Health Benefits


संतरे को विटामिन-सी का सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है।संतरे में विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम की मात्रा भी अन्य फलों की तुलना में बहुत ज्यादा होती है।

सफेद तिल

UPPAL SONS SAFED TIL / Sesame Seeds 500gm: Amazon.in: Grocery & Gourmet  Foods


सफेद तिल के लड्डू स्वाद में ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप रोजाना दो लड्डू खा लेते हैं, तो आपके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है।

सोया मिल्क 

Packed Soy Milk at Rs 40/litre | Soy Milk | ID: 15429837588


सोया मिल्क में गाय या भैंस के दूध से कहीं ज्यादा कैल्शियम होता है।ऐसे में अगर आपको भैंस या गाय के दूध से एलर्जी है, तो आप सोया मिल्क को पीने के साथ इससे दही, लस्सी बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरे पत्तेदार सब्जियां 

15 Little-Known Leafy Vegetables of India You Need To Try!


हरे पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिहाज से सबसे बेस्ट माना जाता है।आपको अगर हरे पत्तेदार सब्जियां अच्छी नहीं भी लगती, तो कोशिश करें कि मसालों या पनीर का इस्तेमाल करके इन्हें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाएं।

संबंधित खबर -