टीबी के मरीजों के लिए इन फलों का सेवन करना बेहद जरुरी, जानें टीबी के इलाज के बारे में..

 टीबी के मरीजों के लिए इन फलों का सेवन करना बेहद जरुरी, जानें टीबी के इलाज के बारे में..

टीबी मरीजों के इलाज के लिए सरकार जहां नि:शुल्क उपचार व दवा उपलब्ध कराती है, वहीं उनके पोषण स्तर को ठीक करने के लिए निश्चय पोषण योजना के तहत राशि भी देती है। ताकि, टीबी के इलाजरत मरीज अपने आहार में सुधार कर सकें। यदि, मरीज अपने आहार में सुधार नहीं करेंगे, तो यह एक गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है I

टीबी के इलाज के बारे में..

आपको बता दें चिकित्सक के इलाज, दवाइयों के साथ-साथ सही और संतुलित आहार इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि खानपान पर ध्यान नहीं देने के कारण टीबी के मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ सकती है। जिससे बीमारी का जोखिम और बढ़ जाता है। इसलिए टीबी के मरीजों को अपने डाइट में बदलाव करना चाहिए, जो उनके लिए फायदेमंद साबित हो सके। संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. कुमारी गायत्री सिंह ने बताया कि यक्ष्मा के रोगियों को अपने आहार पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।

टीबी के रोगी को अपनी प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करने के लिए मोटे अनाज जैसे बाजरा, ज्वार सहित प्रतिदिन दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। साथ ही, विटामिन-सी, विटामिन-ए तथा विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन करना जरूरी है। इसके लिए मरीजों को जरूरी विटामिनों तथा पोषक तत्वों से भरपूर नींबू, संतरा, आंवला, अमरूद एवं आम जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। वहीं, हरी सब्जियां, टमाटर, शकरकंद तथा गाजर जैसी सब्जियां जिनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है इनके सेवन से रोगों से लड़ने के लिए शरीर तैयार होता है।

संबंधित खबर -