झारखंड: साइबर ठग पैसे में सेंधमारी के लिए, अंगूठे का क्लोन बनाकर नया तरीका अपनाया

सइबर ठग पैसे में सेंधमारी के लिए नये तरीके अपना रही है। भोले भाले ग्रामीण के खाते जिसमें सरकारी योजना के पैसे आते है वैसे खातो पर साइबर ठग की नजर है। साइबर ठगी के मामलों में हाल के दिनों में सीएसपी संचालक को गिरफ्तार किया गया है। सीएसपी संचालक के साथ साइबर ठग की गठजोड़ से ठगी का कारोबार फल फुल रहा है। सीएसपी के माध्यम से अंगूठे का क्लोन बनाकर साइबर ठगी द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाली राषि को निकाली जा रही है।


बिहार के जयपुर के अंतर्गत कटियारी पंचायत के धरवा गांव निवासी संजू पंडित का जोगिया गांव में संचालित सीएसपी केंद्र में खाता है। इस केंद्र से दस हजार रूपये की निकासी संजू पंडित ने पहले की। इसके पष्चात् बीस दिनों के अंदर संजू पंडित के खाते से पैतालिस हजार रूपये निकल गये।


इस खाते में पीएम आवास की राषि बीस हजार भी निकल गयी। इससे अंगूठे के क्लोन द्वारा ठगी करने का आषंका संजू पंडित ने जताई। अब महिला अपने पैसे वापस पाने के लिए जयपुर थाने के चक्कर लगा रही है।
एक सीएसपी संचालक ने मोहनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत बलथर गांव में आधार कार्ड व अंगूठे का क्लाने एक वृद्धा का बना लिया। वृद्धा महिला नाम सीएसपी खाता खोलकर सोलह लाख रूपये की ठगी का पैसा ट्रांसफर किया। पुलिस टीम ने चांज पड़ताल की तो पता चला कि वृद्धा की मौत हो चुकी है। पुलिस टीम ने सीएसपी संचालक कैलाष यादव को ठगी मामले का खुलासा होने गिरफ्तार किया।


भोले भाले ग्रामीण लोगों को साइबर ठग अपना निषाना बना रहे है। साइबर ठग सफेद कागज पर लाभुकों से अंगूठे का निषान लेते है। इसके पष्चात् साइबर ठग ग्लू गन या मोम की मदद से अंगूठे का क्लोन बना लेेते है। इसके बाद साइबर ठग खाते से पैसे की निकासी मनमानी तरीके से कर लेते है।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -