खीरा खाने से पहले कुछ जरूरी बातों का घ्यान रखें वर्ना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

 खीरा खाने से पहले कुछ जरूरी बातों का घ्यान रखें वर्ना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यातादर लोगों के द्वारा खीरा को गर्मीयों के मौसम में खाने में शामिल किया जाता है। गर्मीयों के दिनों में शरीर को खीरा राहत प्रदान करता है। खीरे में न्यूट्रिशनल वैल्यू के अलावा ऐंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इन सबके बावजूद खीरे में कैलोरी काउंट भी कम मात्रा में पाए जाते है। लेकिन खीरा खाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है नही तो एक्सपर्ट के मुताबिक खीरा आपके सेहत को नुकसान पहुंचा जा सकता है।
खीरा को लोगों के द्वारा सब्जी, सलाद, रायते आदि में उपयोग किया जाता है। कई लोगों के द्वारा खीरा में कैलोरी काउंट कम होने के कारण रात के खाने में ज्यादा हिस्सा खीरा का उपयोग करते है। लेकिन रात में खीरा खाना कुछ न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार सही नहीं बताया गया है। पानी की मात्रा खीरा में अधिक होने की वजह से लोग सोचते हे कि इसे पचाना आसान होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर खीरा का सेवन आप रात्रि में अधिक करते है तो आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्या व नींद न आने की षिकायत हो सकती है।

Khira


कुछ एक्सपर्ट के अनुसार रात्रि के वक्त खीरा ज्यादा मात्रा में खा लेने की वजह से पेट फूलने की समस्या आपको हो सकती है। ड्रग्स डॉट कॉम के अनुसार कुकुरबिटेसिन की खीरे में पाए जाने की वजह से इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खीरे के स्वाद में कड़वाहट भी कुकुरबिटेसिन की के कारण ही होता है।
एक्सपर्ट के मुताबिक न्यूट्रिशनल वैल्यू खीरे में अत्याधिक पाए जाने के कारण इसे खाने के बाद तुरंत ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। खीरे में कुकुरबिटेसिन की मौजूदगी की वजह से इसे अच्छी तरह से धोकर व छीलकर, इसका टिप को हटाकर खाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -