सर्द मौसम में रखें दिल का ख़ास ख्याल, इसी दौरान 20 फीसदी बढ़ें हार्ट अटैक के मरीज

 सर्द मौसम में रखें दिल का ख़ास ख्याल, इसी दौरान 20 फीसदी बढ़ें हार्ट अटैक के मरीज
5 Ways to Take Care of Your Heart Health: Advanced Health:

सर्दी का मौसम शुरू होते ही अस्पतालों में दिल से जुड़ी बीमारी के मरीजों में 15-20 फीसदी का इजाफा हुआ है। हार्ट फेल, हार्ट अटैक होने से लेकर सीने में दर्द की शिकायत लेकर मरीज अस्पताल में उपचार के लिए पहुंच रहे है। कोरोना काल में डॉक्टर दिल की बीमारी से ग्रसित मरीजों को ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कह रहे है। खासतौर पर जिन्हें उच्च रक्तचाप और मधुमेह से जुड़ी समस्या है।

20 फीसदी तक हार्ट अटैक के मरीज बढ़े

How to Tell if You Are at Risk for Heart Disease | Cardio Health

शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. नित्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि सर्दी शुरू होते ही अस्पताल में 15-20 फीसदी मरीज हार्ट अटैक के बढ़े है। जबकि हार्ट फेल होने वालों की संख्या 25 फीसदी है। इस बार सर्दी का मौसम जल्दी आने से पिछले साल की तुलना में मरीजों का यह फीसद ज्यादा है। जिनको पहले हार्ट अटैक आ चुका है और ब्लॉकेज की समस्या है उन्हें बेहद एहतियात बरतने की आवश्यकता है। सर्दी में दिल के पंप करने की क्षमता कम हो जाती है। जिससे रक्त का प्रवाह प्रभावित होता है और हार्ट फेल हो जाता है।

Caring for Your Heart | The Well Project

उच्च रक्तचाप और मधुमेह की बीमारी वाले रहे ज्यादा सावधान

उन्होंने बताया कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह की बीमारी वाले मरीजों का ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि रक्तचाप इस मौसम में बढ़ता है। अपने डॉक्टर की सलाह पर नियमित तौर पर जांच और दवाओं का सेवन जरूर करें। वरना थोड़ी सी लापरवाही से जान तक जा सकती है।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/pos

ts/1651984319136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igs

hid=1u7b09t0h583n

संबंधित खबर -